मेथी की मदद से पाए डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा

आजकल हर कोई बालो में डैंड्रफ की समस्या से परशान है. डैंड्रफ के दो प्रकार होता है.पहला सूखा डैंड्रफ और दूसरा ऑयली डैंड्रफ.सूखा डैंड्रफ बालो से आसानी से झड़ जाता है और वही ऑयली डैंड्रफ, बालो की जड़ों में चिपका हुआ होता है.लोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बहुत सारे तरीको को अपनाते है.पर डैंड्रफ है की जाने का नाम ही नहीं लेता है.इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनको अपनाने से आप एक ही वॉश में डैंड्रफ से निजात पा सकते हैं.

मेथी की मदद से पाए डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा

ये भी पढ़े: शेविंग के बाद लगाए ये, स्किन रहेगी सॉफ्ट
1-बालो में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.ये बालो से डैंड्रफ को हटाने के साथ साथ बालो को शाइनी भी बनता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए बेकिंग सोडा पाऊडर में थोड़ा पानी मिला कर अपने गीले बालो की जड़ो में अच्छे से लगाए. 2 मिनट के बाद तुरंत बालों को धो लें.

2-बालो से डैंड्रफ को दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल बहुत असरकारक होता है.इसके लिए दही को  अपने बालो की जड़ो में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे,फिर ठन्डे पानी की सहायता से अपने बालो को धो ले .

3-बालो से रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आलू के रस में नींबू और दही मिलाकर अपने बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर कुछ देर बाद बालों को धो लें.

4-बालो की हर समस्या के लिए मेथी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.इसे बालो पर इस्तेमाल करने के लिए मेथी को कुछ देर के लिए पानी में भिगो कर रख दे,जब ये अच्छे से भीग जाये तो इसे पीस कर पेस्ट बना ले.इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ो में कम से कम 30 मिनट के लिए लगाएं. फिर बालों को किसी अच्छे शैम्पू से धो लें.

Back to top button