मूंगफली खरीदते वक़्त इन आसान टिप्स को करें फॉलो-

रसोई में उपयोग होने वाले अनेकों खाद्य पदार्थ में से मूंगफली भी एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। मूंगफली का इस्तेमाल सब्जी बनाने से लेकर मिठाई आदि कई अन्य रेसिपीज में होती है। 

मूंगफली एक ऐसी चीज है जो कई पोषक तत्वों के साथ-साथ विटामिन बी-1 युक्त होती है। इसलिए कई लोग मूंगफली को फलाहार और नाश्ते के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन मूंगफली खाना तभी सही होता है जब उसकी क्वालिटी अच्छी है। अगर मूंगफली की क्वालिटी अच्छी नहीं हो तो फिर पैसा भी बर्बाद होता है और सेहत पर बुरा प्रभाव भी पड़ता है। 

साबुत मूंगफली खरीदने से बचें 

अच्छी मूंगफली खरीदने के लिए सबसे पहले आप इस टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। जी हां, कई बार हम और आप साबुत मूंगफली खरीदते हैं तो छिलके के अंदर सड़े या ख़राब मूंगफली होते हैं। ऐसे में आप साबुत मूंगफली की जगह दाने वाली मूंगफली खरीद सकते हैं। दाने वाली मूंगफली को टेस्ट भी कर सकते हैं और जांच-परख भी सकते हैं।

मूंगफली वजनदार होनी चाहिए

अच्छी मूंगफली खरीदने से पहले आप इस टिप्स को भी फॉलो करके देख सकते हैं। कई बार मूंगफली देखने से फ्रेश तो दिखाई देती है, लेकिन वो वजन में हल्दी होती है। वजनदार मूंगफली में तेल भी अच्छे होते हैं और टेस्टी भी लगती है। इसलिए आप जब भी मूंगफली खरीदने मार्केट पहुंचे तो वजनदार मूंगफली ही खरीदने की कोशिश करें।

छिलके के साथ वाली मूंगफली खरीदें 

यह अक्सर देखा जाता है कि मार्केट में छिलके और बिना छिलके वाली मूंगफली मिलती है। शायद आपको मालूम हो अगर नहीं मालूम है तो आपको बता दें कि कई बार बिना छिलके वाली मूंगफली का तेल निकाल लिया जाता है। ऐसे में आप जब भी मार्केट में पहुंचे तो छिलके वाली ही खरीदें। छिलके वाली मूंगफली में तेल भी अच्छे होते हैं और स्वादिष्ट भी लगती है।

Back to top button