मुख्यमंत्री ने कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम, बचाव और उपचार, होली सहित अन्य पर्वों को मनाने के दृष्टिगत आवश्यक तैयारी के सम्बन्ध में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग की

  • मुख्यमंत्री ने सभी रेलवे एवं बस स्टेशनों तथा हवाई अड्डों पर टेस्टिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए, काॅन्टैक्ट टेªसिंग की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश
  • मुख्यमंत्री ने जनपद गाजियाबाद, लखनऊ तथा वाराणसी के जिलाधिकारियों से उनके जनपदों में कोरोना की स्थिति की अद्यतन जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए
  • जनपदों में एल-1, एल-2, एल-3 कोविड अस्पतालों को पुनः सक्रिय किया जाए
  • सभी टारगेट ग्रुप्स का वैक्सीनेशन किया जाए
  • वैक्सीनेशन अभियान के सफल संचालन से कोरोना की रोकथाम में सफलता मिलेगी
  • होली के दौरान लोगों को सोशल डिस्टेन्सिंग तथा मास्क के प्रयोग के लिए प्रेरित किया जाए
  • होली पर साफ-सफाई के साथ-साथ विद्युत और जल की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए

लखनऊ: 25 मार्च, 2021  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज अपने सरकारी आवास पर आयोजित वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी, अपर पुलिस महानिदेशक/पुलिस आयुक्त लखनऊ एवं नोएडा/पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक/नगर आयुक्त/अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य/मुख्य चिकित्साधिकारी/समस्त सरकारी एवं निजी मेडिकल काॅलेजों के प्रधानाचार्यों को कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम, बचाव और उपचार, होली सहित अन्य पर्वों को मनाने के दृष्टिगत आवश्यक तैयारी के सम्बन्ध में निर्देश दिए।


 कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कुछ जनपदों में इसके केसेज़ में पाॅजिटिविटी देखने को मिल रही है। अतः इसे रोकने के लिए प्रभावी रणनीति बनायी जाए। उन्होंने कहा कि होली के पर्व के चलते अन्य राज्यों से लोग उत्तर प्रदेश आएंगे। ऐसे में सभी रेलवे एवं बस स्टेशनों तथा हवाई अड्डों पर टेस्टिंग की व्यवस्था की जाए। साथ ही, काॅन्टैक्ट टेªसिंग की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। यात्री का पूरा डिटेल और काॅन्टैक्ट नम्बर नोट किया जाए। साथ ही, उनकी माॅनीटरिंग भी की जाए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना के मद्देनजर टेस्टिंग की संख्या बढ़ायी जाए। उन्होंने सभी जनपदों के जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षकों, मुख्य चिकित्साधिकारियों को प्रतिदिन इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर्स में बैठक कर कोरोना से निपटने की रणनीति बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद गाजियाबाद, लखनऊ तथा वाराणसी के जिलाधिकारियों से उनके जनपदों में कोरोना की स्थिति की अद्यतन जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। लोगों को कोरोना प्रोटोकाॅल का अनुपालन करने के लिए प्रेरित किया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जनता मास्क का उपयोग अवश्य करे। साथ ही, सोशल डिस्टेन्सिंग का भी अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।


    मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पब्लिक एडेªस सिस्टम का व्यापक और प्रभावी उपयोग किया जाए। उन्होंने जनपदों में एल-1, एल-2, एल-3 कोविड अस्पतालों को पुनः सक्रिय करने के लिए कहा। उन्होंने इन अस्पतालों में चिकित्सकों, लैब टेक्निशियन, पैरामेडिक्स के साथ-साथ आवश्यक दवाइयों, उपकरणों की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने जनपदों में निगरानी समितियों को पुनः सक्रिय करने के भी निर्देश दिए।


प्रदेश में वैक्सीनेशन की प्रगति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सभी टारगेट ग्रुप्स का वैक्सीनेशन किया जाए। उन्होंने वैक्सीन की वेस्टेज रोकने के लिए रणनीति बनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन अभियान के सफल संचालन से कोरोना की रोकथाम में सफलता मिलेगी। इसलिए वैक्सीनेशन के सम्बन्ध में प्रभावी रणनीति बनाकर कार्य किया जाए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस महीने होली सहित कई पर्व एवं त्यौहार मनाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि होली का पर्व शांतिपूर्वक ढंग से मनाया जाए। होली के दौरान लोगों को सोशल डिस्टेन्सिंग तथा मास्क के प्रयोग के लिए प्रेरित किया जाए। उन्हें कोरोना प्रोटोकाॅल के अनुपालन के प्रति जागरूक किया जाए। होली पर कार्यक्रम आयोजन के लिए समितियां पूर्व अनुमति लें। होली पर साफ-सफाई के साथ-साथ विद्युत और जल की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। हाई रिस्क लोग होली के आयोजनों में भाग न लें। शबे बारात शांतिपूर्ण ढंग से मनायी जाए। इसमें कोरोना गाइड लाइन्स का पूरा अनुपालन सुनिश्चित हो।


 कल 26 मार्च, 2021 को किसान संगठनों द्वारा प्रस्तावित भारत बंद के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए कि किसानों को अपनी बात/ज्ञापन इत्यादि शांतिपूर्ण ढंग से रखने का मौका दिया जाए। किसानों की बातों को ध्यान से सुना जाए। उनसे संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं का समाधान किया जाए। किसानों से समन्वय स्थापित कर यह सुनिश्चित किया जाए कि यातायात का संचालन सुचारु रूप से हो और लोगों को कोई दिक्कत न हो।

 बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री श्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक श्री हितेश सी0 अवस्थी, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एम0एस0एम0ई0 श्री नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।———

Back to top button