मुआवजे की मांग को लेकर आक्रोशित हुए श्रमिकों ने कारखाने पर फेंके पत्थर, एम्बुलेंस में लगाई आग

जयपुर: राजस्थान के नागौर जिले के मूंडवा थाना क्षेत्र स्थित एक सीमेंट फैक्ट्री में मंगलवार देर रात एक श्रमिक की मौत हो जाने से आक्रोशित अन्य मजदूरों ने बुधवार को मुआवजे की मांग को लेकर फैक्ट्री पर पत्थरबाजी की और एक एम्बुलेंस में आग लगा दी. थानाधिकारी बलदेव राम चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि अंबुजा सीमेंट की फैक्ट्री में मंगलवार देर रात मजदूर विजेन्द्र चौधरी की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी.

मुआवजे की मांग को लेकर मजदूरों और कारखाना प्रबंधन के बीच बात नहीं बनने पर श्रमिक आक्रोशित हो गये और पत्थरबाजी की तथा एक एम्बुलेंस में आग लगा दी. अधिकारी ने बताया कि प्रबंधन और श्रमिकों के बीच मुआवजे को लेकर बात बनने पर बुधवार को मृतक का शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों के हवाले कर दिया गया. उन्होंने बताया कि मृतक के परिवार वालों की तरफ से दी गई रिपोर्ट के आधार पर इस संबंध में सीआरपीसी (CrPc) की धारा 174 के तहत सूचना दर्ज की गई है. नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल ने सीमेंट फैक्ट्री में मजदूर की मौत पर दुख प्रकट करते हुए केन्द्रीय मंत्री संतोष गंगवार और प्रकाश जावड़ेकर से मामले का संज्ञान लेने का आग्रह किया है.

बेनीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘मुंडवा में निर्माणाधीन अम्बुजा सीमेंट प्लांट में मजदूर की मृत्यु का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ, मजूदरों के अनुसार कंपनी द्वारा दमनकारी नीति से रात-दिन कार्य करवाया जाता है तथा उक्त घटना की सच्चाई से मजदूरों व मृतक के परिजनों को अवगत नहीं करवाया जा रहा है.’

Back to top button