मीडिया कवरेज : नीतीश कुमार आज लेगे मुख्यमंत्री पद की शपथ : बिहार

नीतीश कुमार आज शाम को बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में लगातार चौथी बार शपथ लेंगे। वैसे वे सातवीं बार मुख्यमंत्री पद ग्रहण करेंगे। उनके साथ आठ विधायक भी शपथ ले सकते हैं। रविवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार को नेता चुना गया था। बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को 125 सीटों के साथ बहुमत मिला है। 

सूत्रों ने बताया है कि सोमवार को पटना में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश के अलावा आठ विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलवाई जा सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भाजपा और जदयू के तीन-तीन विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। वहीं, वीआईपी और हम के एक-एक सदस्य मंत्री बन सकते हैं। 

रविवार शाम नीतीश ने बिहार के राज्यपाल फागु चौहान से मुलाकात की और नई सरकार बनाने का दावा पेश किया था। राज्यपाल ने उनका दावा मंजूर कर लिया था। अब सभी की निगाहें आज नीतीश कैबिनेट के गठन और उसमें शामिल होने वाले नए चेहरों पर टिकी हुई है। रविवार को नीतीश ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनता दल (यूनाइटेड) के नेताओं के साथ कैबिनेट के संभावित आकार पर चर्चा की। 

वहीं, सूत्रों ने बताया है कि 43 विधायकों वाली जदयू को 12 मंत्री पद मिल सकते हैं। भाजपा के पास 74 विधायक हैं, इसलिए उसे 18 मंत्री पद मिल सकते हैं। विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) को एक-एक मंत्री पद मिल सकता है। बताया गया है कि आने वाले दिनों में मंत्रियों की संख्या बढ़ भी सकती है। 

एनडीए नेताओं के अनुसार, सहयोगी दलों को मंत्री पद का आवंटन पार्टी द्वारा जीती गई हर सात सीटों के लिए दो बर्थ आवंटित करने के फार्मूले पर किया जा रहा है। इस आधार पर, जदयू को 14 मंत्री पद मिल सकते हैं। वहीं, भाजपा के खाते में 20 मंत्री पद आ सकते हैं। 

नियमों के अनुसार, बिहार सरकार के कैबिनेट में मंत्रियों की अधिकतम संख्या 36 से ज्यादा नहीं हो सकती है, क्योंकि कैबिनेट का आकार विधानसभा की कुल सीटों का केवल 15 फीसदी हो सकता है। बिहार विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 243 है। 

सूत्रों ने बताया है कि नीतीश कुमार के अलावा जदयू के बिजेंद्र प्रसाद यादव, वीआईपी से मुकेश सहनी, हम प्रमुख जीतन राम मांझी के बेटे और एमएलसी डॉ. संतोष सुमन मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। भाजपा के तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी भी मंत्री पद की शपथ ले सकती हैं। इन नेताओं के अलावा, प्रेम कुमार और मंगल पांडेय का शपथ लेने का रास्ता साफ दिखाई दे रहा है। वहीं, जदयू से नरेंद्र नारायण यादव, श्रवण कुमार, महेश्वर हजारी भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

Back to top button