मीठे में अपने महमानों के लिए बनाइये कद्दू का हलवा, जानें रेसिपी

कद्दू का हलवा बनाने के लिए सामग्री:
कद्दू- 1 किग्रा
खोया- 250 ग्राम
चीनी- 1 1/2 कप
घी- 4-5 टेबल स्‍पून
इलाइची पाउडर- 1 टेबल स्‍पून
बादाम- 6-7
पिस्ते- 4-5
किशमिश- 9-10
काजू- 10-12
गरी- 1 टेबल स्‍पून

कद्दू का हलवा बनाने का तरीका:
सबसे पहले कद्दू को अच्‍छे से धोकर उसके बीज निकाल लें और छीलकर कद्दूकस कर लें। गरी को भी कद्दूकस कर लें। साथ ही, काजू, बादाम और पिस्‍ते को बारीक-बारीक काट लें।

अब गैस पर तेज आंच पर एक पैन में घी लें और गर्म होने दें। घी गर्म हो जाए तो उसमें कद्दूकस किया हुआ कद्दू डालें और आंच धीमी करके ढककर पकने को छेाड़ दें और थोड़ी-थोड़ी देर में कद्दू को चलाते रहे जिससे की कद्दू पैन की तली में ना लगे।

जब कद्दू नरम हो जाए तब इसमें चीनी डालें और मिलाएं और फिर धीमी आंच पर थोड़ी देर के लिए पकने दें। कद्दू में चीनी मिलाने पर कद्दू से काफी मात्रा में पानी छूटने लगता है। कद्दूकस किये हुये कद्दू को चीनी के साथ तब तक पकने दें जब तक कद्दू से पानी पूरी तरह से न सूख जाए।

अब गैस बंद कर दें और गैस से पैन को हटाकर हल्का सा ठंडा होने दें। जब कद्दू ठंडा हो जाए तो उसमें किशमिश, काजू, मावा, बादाम, पिस्ते और कद्दूकस की हुई गरी डालें और अच्छी तरह से मिला लें। जब सारी चीजें अच्‍छे से मिक्‍स हो जाए तो हलवे के ऊपर इलाइची पाउडर डालें और मिला लें।

आपका टेस्‍टी कद्दू का हलवा बनकर तैयार है। कद्दू के हलवे को प्‍लेट में निकालकर ऊपर से कद्दूकस की हुई गरी और कटे हुये ड्राई फ्रूट्स डालकर गार्निश करें और अपने मेहमनों को सर्व करें और वाहवाही पाएं। इसे गरमा गर्म ही खाएं तो ज्‍यादा अच्‍छा हैं, वैसे आप चाहे तो इसे फ्रिज में ठंडा करके भी खा सकती है।

Back to top button