मीठे के साथ ले ‘केले के चिप्स’ का मजे

होली के त्यौंहार पर मीठे में कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। लेकिन मीठे के साथ ही कुछ चटपटे स्नैक्स की भी जरूरत होती हैं जो मुंह का स्वाद बनाए रखें। ऐसे में आज हम आपके लिए ‘बनाना चिप्स’ बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो बेहतरीन स्नैक्स साबित होंगे। तो आइये जानते है इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

कच्चे केले – 4
पानी – 2 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार
तेल – चिप्स तलने के लिए

बनाने की विधि

– कच्चे केले के चिप्स बनाने के लिए कढ़ाई को गैस पर मध्यम आंच पर रखें। कढ़ाई में तेल डालें और गर्म होने दें।

– अब एक कटोरी में 2 टेबल स्पून पानी लें और इसमें 1 छोटा चम्मच नमक डालकर मिला लें।

– केले के चिप्स बनाने के लिए कच्चे केले के छिलके पीलर की मदद से निकाल लें। इसके बाद इसके दोनों किनारों को थोड़ा-थोड़ा काट लें। तेल अब तक हल्का गर्म हो चुका होगा। अब चिप्स काटने वाली मशीन को कढ़ाई के ऊपर रखकर चिप्स कसते जाएं। आप चाहें तो चिप्स को अलग से भी काट कर फ्राई कर सकते हैं। चमचे से चिप्स को चलाते हुए मध्यम आंच पर फ्राई करें ताकि चिप्स क्रिस्पी बनें।

– जब चिप्स हाफ फ्राई हो जाएं तब इसमें आधा छोटा चम्मच नमक के घोल वाला पानी डालें। इसके बाद तुरंत चमचे से इसे चला दें। तेल एकदम से तड़कने लगेगा। अब चमचे से चिप्स को तब तक चलाते हुए पकाएं जब तक कि तेल का तड़कना बंद न हो जाए।

– चमचे की मदद से कढ़ाई से एक चिप्स बाहर निकालें और 2 मिनट के लिए ठंडा होने दें। चिप्स को तोड़कर देखें अगर यह कुरकुरा हो गया है तो इसका मतलब है कि चिप्स अच्छे से फ्राई हो चुके हैं। चमचे से बाकी के चिप्स कढ़ाई से बाहर निकालकर पहले से ही नैपकिन लगी प्लेट पर निकाल लें।

Back to top button