मात्र 16 महीने में ही योगी आदित्यनाथ बनाया ऐसा रिकॉर्ड, जिसके बारे में देश के लोगों ने कभी सोचा भी नही होगा…

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल का दो साल हो गया है. योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के पहले ऐसे सीएम हैं जिन्होंने पद संभालने के बाद 16 महीनों में सभी 75 जिलों का दौरा पूरा कर लिया था. वह उस समय एक रिकॉर्ड था. इसके पहले किसी भी मुख्यमंत्री ने ऐसा नहीं किया था. 19 मार्च 2017 को मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ राज्यभर में तूफानी दौरे करते रहे. सरकारी कार्यक्रमों में शामिल होते रहे, कानून-व्यवस्था और विकास की स्थिति की समीक्षा करते रहे. योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के 75 जिलों को सिर्फ छूआ ही नहीं, बल्कि कुछ जिलों में रात में रुके भी. जरूरत पड़ने पर कुछ जिलों में कई बार दौरे किए. पिछले दो साल में योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में ही डेढ़ दर्जन और 8 से 10 बार वाराणसी के दौरे पर गए.

पहले मुख्यमंत्री जिन्होंने नोएडा जाकर तोड़ा अंधविश्वास

योगी आदित्यनाथ ने इस अंधविश्वास को भी तोड़ा कि नोएडा जाने वाले मुख्यमंत्री को अपने पद से हटना पड़ता है. इसी मान्यता के चलते पहले कुछ मुख्यमंत्री नोएडा जाने से बचते रहे, लेकिन योगी आदित्यनाथ नोएडा गए. यह मान्यता तब बनी जब 1988 में तत्कालीन मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह नोएडा से लौटे तो उन्हें अपनी गद्दी छोड़नी पड़ी. योगी आदित्यनाथ की शीर्ष प्राथमिकताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी भी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मोदी की वाराणसी यात्रा के दौरान तो उनके साथ होते ही थे, लेकिन कई बार ऐसा भी हुआ जब मोदी का वाराणसी का कार्यक्रम नहीं होने के बावजूद वह वाराणसी गए.

योगी आदित्यनाथ अचानक निकल लेते हैं दौरे पर

गाजियाबाद के एक अस्पताल में योगी आदित्यनाथ के रिश्तेदार भर्ती थे. वे अचानक ही अस्पताल पहुंच गए. गाजियाबाद के प्रशासनिक अधिकारियों और अस्पताल के अफसरों में हड़कंप मच गया था. इसी तरह, लखनऊ के पुलिस लाइन और एटा समेत कई जिलों के स्कूलों में औचक निरीक्षण करने चले गए थे.

कुंभ मेले में पहली बार, प्रयागराज में 132 साल बाद कैबिनेट बैठक

योगी आदित्यनाथ ने कुंभ मेला के दौरान प्रयागराज में कैबिनेट की बैठक की. ऐसा कहा जाता है कि इससे पहले प्रयागराज में कैबिनेट की बैठक अंग्रेजों के जमाने में वर्ष 1887 में हुई थी. योगी आदित्यनाथ की सरकार ने कुंभ मेले का सफल आयोजन कराया. ऐसा पहली बार हुआ जब योगी के बुलावे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत उनके कई मंत्री कुंभ मेले के दौरान संगम में डुबकी लगाकर गए. इनमें स्मृति ईरानी, नितिन गडकरी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी शामिल हैं.

पूरे राज्य का हाल जानने वाले पहले सीएम हैं योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने पूरे राज्य का हालचाल जानने और विकास कार्यों की समीक्षा के लिए सभी जिलों का दौरा किया. जबकि उनसे पहले के मुख्यमंत्री किसी पसंदीदा क्षेत्र तक ही ज्यादा सक्रिय रहते थे. लेकिन योगी आदित्यनाथ ने इस मिथक को तोड़ते हुए अपने कार्यकाल के 16 महीनों में ही 75 जिलों का दौरा कर लिया था. कई जिलों में तो वे कई बार गए.

Back to top button