माइग्रेन से दुरी बनाये रखने के लिए घर पर करें ये उपाय

माइग्रेन न सिर्फ एक प्रकार का तेज सिरदर्द है बल्कि यह एक न्यूरोलॉजिकल कंडीशन भी है जिससे आपकी विजुअल और साउंड सेंसिटिविटी पर असर पड़ता है। सिरदर्द के साथ कुछ लोगों को उल्टियां भी होती हैं। माइग्रेन की वजह से कई लोगों की डेली लाइफ में कई दिक्कतें आती हैं। जहां इसका कोई तय इलाज नहीं है, वहीं इस दर्द से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयां खाते हैं। आइए, आपको कुछ उपाय बताते हैं जिससे आप माइग्रेन के दर्द को कुछ कम कर सकते हैं।माइग्रेन से दुरी बनाये रखने के लिए घर पर करें ये उपाय

ऐक्युप्रेशर
ऐक्युप्रेशर में शरीर में कुछ पॉइंट्स पर प्रेशर अप्लाई किया जाता है जिससे दर्द में आराम मिलता है। कई तरह के दर्द और बीमारियों में ऐक्युप्रेशर फायदेमंद है। आप किसी ऐक्युप्रेशर एक्सपर्ट से मिलकर माइग्रेन के लिए प्रेशर पॉइंट्स पर प्रेशर डालना सीख सकते हैं। इसके बाद इससे घर पर आप खुद से कर सकते हैं।

डायट
हो सकता है कि आप जाने-अनजाने कई ऐसी चीजें खा रहे हों जिससे माइग्रेन का रिस्क बढ़ता है और जो सिरदर्द को बढ़ाते हैं। अगर आपको माइग्रेन है तो कुछ चीजों से आपको परहेज करना चाहिए। काजू, रेड वाइन, ऐल्कॉहॉल, चॉकलेट जैसी चीजों से दूर ही रहें तो बेहतर है।

अदरक
माइग्रेन के दर्द में अदरक किसी दवा से कम नहीं है। इसके सेवन से आपको दर्द में आराम मिलेगा।

स्ट्रेस मैनेजमेंट
सिरदर्द और माइग्रेन का बड़ा कारण स्ट्रेस है। इसपर आपको विशेष ध्यान देना चाहिए। मेडिटेशन करें, संगीत सुनें और बेवजह के तनाव से बचें। ध्यान रहे, आप जितना ज्यादा तनावग्रस्त होंगे, माइग्रेन अटैक का खतरा उतना ज्यादा होगा।

योगा और एक्सरसाइज
जब भी आपको माइग्रेन अटैक हो तो एक शांत कमरे में लाइट ऑफ करके आराम करें। लेकिन आम समय में योगा और एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आपका तनाम कम होता है, मसल्स को आराम मिलता है। इस तरह सिरदर्द का रिस्क भी कम होता है।

नोट: माइग्रेन का अटैक काफी तकलीफदेह होता है। बेहतर परिणाम के डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

Back to top button