मां दुर्गा को प्रसन्न करने के अचूक और सरल उपाय

चैत्र नवरात्र में मां दुर्गा को मनाने के लिए भक्त कई तरह से तप करते हैं। कोई उपवास रखता है तो कोई निर्जल रहता है। यहां तक कि कुछ ऐसे भक्त भी होते हैं जो अपने शरीर को कष्ट देकर, कठोर तप करते हुए मां की कृपा पाने के लिए हरसंभव कोशिश करते हैं। 

यह भी पढ़े: हिंदू धर्म में जनेऊ धारण करने का है विशेष महत्व!

मां दुर्गा को प्रसन्न करने के अचूक और सरल उपाय

लेकिन यहां हम कुछ आसान उपाय बता रहे हैं जिन्हें एक गृहस्थ व्यक्ति भी पूरा आस्था से आजमाकर मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त कर सकता है। और मां का आशीर्वाद जिस भक्त को मिल जाता है। उसकी हर मुराद मां दुर्गा पूरी करती हैं।
 
– नौ दिनों तक माता का जागरण करें। आप मंदिर में भी रतजगा कर सकते हैं। क्योकि संपूर्ण उत्तर भारत के दुर्गा मंदिरों में नवरात्र के दिनों में मां का सोलह श्रंगार किया जाता है। तो वहीं गुजरात और महाराष्ट्र में गरबे का आयोजन रात भर होता है।
 
– इन नौ दिनों में मां की आराधना करते हुए अपने परिवार की खुशहाली का कामना करते हुए पूजा अर्चना करें।
– नौ दिन उपवास रखें। उपवास करने से हमारे शरीर स्वस्थ्य हो जाता है।
– नौ दिनों देवी मां दुर्गा के मंदिर में सोलह श्रंगार की व्स्तुएं अर्पित करें। यदि महिलाएं ऐसा करती हैं तो उनके पति दीर्घायु होते हैं।
– घर में पूजा स्थल के पास नौ दिनों के लिए गाय के शुद्ध देसी घी अखंड ज्योत जलाएं। ध्यान रखें जो भी अखंड ज्योत में घी डालने का कार्य करे वह घर से कहीं बाहर नहीं जाए।
– अष्टमी और नवमी के दिन पूरे विधि-विधान से मां दुर्गा का पूजन करें। ऐसा करने से मां दुर्गा अपने भक्तों की हर मुराद को जल्द से जल्द पूरी करती हैं।
– यदि नवरात्र में व्रत कर रहे हों तो ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करें। यदि आप ऐसा नहीं करते तो मां दुर्गा नाराज भी हो सकती हैं। और आपकी मनोकामना अधर में भी लटक सकती हैं। इसलिए इस बात को विशेष ध्यान दें।
 
 
Back to top button