महिलाओं के लिए सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, अब उद्योग लगाने को मिलेगी 35 प्रतिशत छूट

महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए प्रदेश सरकार कई योजनाएं शुरू करने जा रही है। इसी कड़ी में लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) के तहत जो भी योजनाएं हैं, उसमें महिलाओं को 35 प्रतिशत की छूट देने की घोषणा एमएसएमई मंत्री सत्यदेव पचौरी ने सोमवार को कानपुर में सुरस एवं सुगंध विकास केेंद्र (एफएफडीसी) में उद्यमिता विकास कार्यक्रम के उद्घाटन पर की। महिलाओं के लिए सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, अब उद्योग लगाने को मिलेगी 35 प्रतिशत छूट

पचौरी ने बताया कि उद्योग लगाने वाली महिलाओं को लोन के लिए बैंकों का चक्कर बिल्कुल नहीं लगाना पड़ेगा। इसके लिए एमएसएमई के अधिकारी और जिलाधिकारी को जिम्मेदारी दी गई है। इसी तरह एमएसएमई के केंद्रीय मंत्रालय की तरफ से अनुसूचित जाति और जनजाति की महिलाओं और शिक्षित बेरोजगारों को उद्यमी बनाने के लिए देश भर में उद्यमिता और कौशल विकास के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में एफएफडीसी का यह कार्यक्रम भी शुरू किया गया है। 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि उद्यमशील बनने के लिए महिलाएं व शिक्षित बेरोजगार नया आइडिया लेकर आएं। ऐसे लोगों को उद्यम लगाने के लिए सरकार पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना की भी जानकारी दी। इस दौरान कार्यक्रम संयोजक डॉ. भक्ति विजय शुक्ला और एफएफडीसी कन्नौज के डॉ. नदीम अकबर ने सभी का स्वागत किया। बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में 30 प्रशिक्षणार्थी भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम में सचिन कुमार, अमरनाथ, रवि रजक, दीपक कनौजिया, प्रतिभा, विमल कुमार, बृज नारायण, अजय वर्मा, अभिषेक भारती, रागिनी, बिंदेश्वर, मीनू द्विवेदी, वंदना देवी, ऋतु वर्मा, स्नेहा गौतम, विजय विश्वास गौतम, रण विजय गौतम, पूजा, ज्योति वर्मा, अविनाश कमल, विजय कुमार, सुखदेव, अखिलेश चंद्र, अर्चना कुमारी, नीतू सिंह, अभिषेक शामिल रहे।

Back to top button