महंगा होने वाला हैं ट्रेन से यात्रा करना, भारतीय रेलवे ने आम लोगों से…

रेल से यात्रा करना अब महंगा होने वाला. बहुत जल्द आपके ट्रेन की टिकट महंगी हो जाएगी. भारतीय रेलवे ने स्टेशनों के इस्तेमाल के लिए आम लोगों से फीस वसूलने का फैसला किया है. इसका चार्ज आपके टिकट में जुड़ कर आएगा. 

एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशन में UDF 

भारतीय रेलवे के सूत्रों का कहना है कि एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशन UDF यानी यूजर डेवलपमेंट फीस (User Development Fees) वसूलना शुरू करेगा. इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. इस साल के अंत तक यानि दिसंबर महीने तक रेल मंत्रालय अधिसूचना जारी कर देगा.

प्राइवेट रेलवे स्टेशनों में होगा यूडीएफ लागू

जानकारों का कहना है कि निजी ऑपरेटर्स द्वारा संचालित रेलवे स्टेशनों में UDF वसूला जाएगा. यानि इन स्टेशनों से यात्रा करने वालों से ये फीस वसूला जाएगा. स्टेशनों को Station Redevlopment Project के तहत आधुनिक और अधिक यात्री सुविधाओं से लैस किया जा रहा है. इन रेलवे स्टेशनों की देखरेख का जिम्मा निजी हाथों सौंपने की तैयारी है. इसी योजना के तहत सरकार ने मुम्बई CST स्टेशन के लिए बिडिंग प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है.

इन रेलवे स्टेशनों को निजी हाथों में देने की है योजना
जानकारों का कहना है कि देश के कई बड़े रेलवे स्टेशनों के संचालन का जिम्मा प्राइवेट हाथों में देने की योजना है. बड़े रेलवे स्टेशन जैसे मुम्बई, जयपुर, हबीबगंज, चंडीगढ़, नागपुर, बिजवासन और आनंद विहार (दिल्ली) को निजी हाथों में सौंपा जाएगा. 

Back to top button