मध्य प्रदेश की सड़कों पर अब नहीं चलेंगी 15 साल पुरानी सरकारी गाड़ियां…

मध्य प्रदेश की सड़कों पर अब 15 साल पुरानी सरकारी गाड़ियां नहीं चलेंगी। बुधवार को राज्य विधानसभा में जब वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने सरकार का बजट पेश किया तो इस संबंध में उन्होंने अहम बात कही। वित्त मंत्री ने साफ किया कि भारत सरकार ने 15 साल पुराने वाहनों को हटाने और उन्हें स्क्रैप करने की नीति जारी की है। लिहाजा अब राज्य सरकार इसी साल अप्रैल के महीने से इस नीति को लागू करेगी। इसके तहत करीब 15 साल पुराने करीब एक हजार वाहनों का संचालन बंद किया जाएगा। वित्त मंत्री ने यह भी ऐलान किया कि इसके स्थान पर नये इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे जाएंगे। 

मध्य प्रदेश के इस बजट को पेश करते हुए वित्त मंत्री ने इसे ग्रीन बजट भी कहा। वित्त मंत्री ने बताया कि इंदौर ग्रीन बॉण्ड योजना से 244 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं। इन पैसों का इस्तेमाल सोलर पावर प्लांट लगाने में किया जाएगा। इस प्लांट से बिजली की सप्लाई होगी और हर साल करीब 5 करोड़ रुपये की बचत भी मुमकिन हो सकेगी।

इसके साथ ही जगदीश देवड़ा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी कई मौकों पर जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने 2070 तक भारत को शून्य कार्बन उत्सर्जन वाला देश बनाने का संकल्प लिया है। वित्त मंत्री ने कहा कि प्रकृति के साथ प्रगति करना ही हमारा मूल-मंत्र है। विधानसभा में जानकारी दी गई कि अब तक करीब 38 लाख से अधिक पौधे लगाए गए हैं।

Back to top button