संयुक्त अरब अमीरात मंगल ग्रह पर शहर बसाएगा

 संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने मंगल ग्रह पर साल 2117 तक पहला शहर बसाने की योजना पेश की है। अगले कुछ दशकों में वह लोगों को इस लाल ग्रह की सैर भी कराना चाहता है।

 संयुक्त अरब अमीरात मंगल ग्रह पर शहर बसाएगा

यूएई के उप राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री तथा दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम और अबू धाबी के शहजादे एवं यूएई के उप सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने आज 100 साल की इस राष्ट्रीय परियोजना के बारे में एलान किया।

हाफिज सईद ने कहा पाक से बाहर जाने पर लगे प्रतिबंध हटाए सरकार

 यूएई की सरकार इस महत्वाकांक्षी परियोजना में विशेषज्ञ अंतरराष्ट्रीय संगठनों और वैज्ञानिक संस्थानों का सहयोग लेगी। इस अमीर खाड़ी देश ने राष्ट्रीय कैडर तैयार करने की योजना बनाई है जो अगले कुछ दशकों में लोगों को मंगल पर ले जाने में वैज्ञानिक सफलता हासिल कर सकते हैं।

 दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन से इतर इस महत्वपूर्ण परियोजना का एलान किया गया। इस सम्मेलन में 138 सरकारों, छह प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संगठनों तथा प्रौद्योगिकी कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद थे।शेख मोहम्मद बिन राशिद ने कहा, ‘दूसरे ग्रहों पर कदम रखना इंसानों का पुराना ख्वाब रहा है। हमारा मकसद यह है कि यूएई इस ख्वाब को हकीकत में बदलने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को मजबूती दे।’

 

 

Back to top button