भूलकर भी ग्रीन टी का ना करें सेवन, यकीन मानिये हो जाएगी ये बड़ी बीमारी

अक्सर आपने सुना होगा कि ग्रीन टी पीने से हमारा स्वास्थ्य ठीक रहता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी से आपका स्वास्थ्य बिगड़ भी सकता है। 

बता दें कि, अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए लोग ग्रीन टी को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है। जी हां, तो चलिए जानते हैं कि कैसे-

-ग्रीन टी में भी आम चायपत्ती की तरह कैफीन मौजूद होता है। जिसके कारण अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो कैफीन आपकी हार्टबीट अनियमित कर देती है। साथ ही इससे आपको नर्वसनेस का अनुभव भी होता है।

-आवश्यकता से अधिक ग्रीन टी का सेवन पाचन तंत्र पर विपरीत प्रभाव डालता है। ज्यादा कैफीन आपके पाचन रस के बैलेंस को बिगाड़ देता है जिससे आपका पेट भी ख़राब हो सकता है। वहीं ग्रीन टी में मौजूद टैनिन पेट में एसिड की मात्रा बढ़ा देता है। इसलिए जिन लोगों को पेट की समस्या रहती है खासतौर पर एसिडिटी होती है उन्हें ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए

-गर्भवती महिलाओं को भी दिन में दो बार से ज्यादा ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए। दरअसल, इसमें मौजूद कैफीन कई बार मिसकैरेज का कारण भी बन सकता है। इसलिए अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान ग्रीन टी पीना चाहती हैं तो डॉक्टर से ज़रूर सलाह ले लें।

-एनीमिक लोगों के लिए भी ग्रीन टी का अत्यधिक सेवन नुकसानदायक होता है। अगर आपको ग्रीन टी पीनी भी है तो बल्कि खाना खाने के दौरान बीच में ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं ताकि बॉडी आयरन ऑब्सर्व कर ले।

Back to top button