भारत सरकार ला रही Corona Kavach ऐप, आपके आसपास कोरोना पेशेंट है तो कर देगा अलर्ट

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए भारत सरकार रोजाना एहतियाती की घोषणा कर रही है। 21 दिनों के लॉकडाउन और बड़े आर्थिक पैकेज के बाद अब केंद्र सरकार एक ऐसा ऐप ला रही जो उन यूजर्स को अगाह कर देगा जो संभावित कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों से मिल रहे हैं।
Corona Kavach नाम के इस ऐप को एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। फिलहाल यह ऐप अभी बीटा वर्जन है और इसकी टेस्टिंग जारी है। गौरतलब है कि ये ऐप मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी द्वारा डेवेलप किया जा रहा है और जल्द ही इसका फाइनल वर्जन भी पेश कर दिया जाएगा।
इसी तरह का ऐप सिंगापुर ने भी बनाया है। हालांकि सिंगापुर के TraceTogether ऐप में शॉर्ट डिस्टेंस ब्लूटूथ सिग्नल का भी यूज किया जा रहा है।

Corona Kavach ऐप यूजर का लोकेशन ऐक्सेस करता है और इस आधार पर ये पता लगाता है कि यूजर कहां कहां मूव कर रहा है। अगर लोकेशन डेटा किसी Covid-19 यूजर के लोकेशन डेटा के साथ मैच करता है तो उस यूजर को नोटिफिकेशन के जरिए अगाह किया जाएगा।
रिपोर्ट के मुताबिक इस ऐप में उन यूजर्स का भी डेटा होगा जिन्हें सेल्फ क्वारनटीन के लिए कहा गया है। हालांकि ये ऐप Covid-19 से इंफेक्टेड शख्स की पहचान जाहिर नहीं करेगा।
Corona Kavach में दिए गए कुछ खास फीचर्स की बात करें तो इसके जरिए यूजर्स के लोकेशन के आधार हेल्थ मिनिस्ट्री कोरोना वायरस स्प्रेड का ट्रैक रख सकती है। इसके अलावा अगर आप किसी COVID-19 पेशेंट के आस पास जाते हैं तो ये ऐप आपको अलर्ट कर देगा।
कोरोना कवच ऐप में कलर कोडिंग का भी सहारा लिया गया है। ग्रीन, यलो और रेड कलर्स हैं, जिससे यूजर्स को अलग अलग तरह की जानकारियां मिलेंगी।
ऐप में रेड कलर का ये भी मतलब है कि आपको क्वारनटीन किया गया है और आपकी लोकेशन पर नजर रखी जा रही है। अगर यूजर अपने क्वारनटीन जोन से मूव करते है तो हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन को इसकी जानकारी दे दी जाती है।

उदाहरण के तौर पर अगर ग्रीन कलर है तो ये बताता है कि आप कभी कोरोना पेशेंट के क्लोज नहीं आए हैं। रेड है उस स्थिति में होगा जब आपका टेस्ट हुआ है और आप Covid -19 पॉजिटिव पाए गए हैं। इस ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करने के बाद आपको लॉग इन करना होगा।
इसे लॉग इन करने के लिए आपको अपना नंबर दर्ज करना है। इसके बाद ओटीपी आपके नंबर पर आएगा जिसके जरिए आप इस ऐप के फीचर्स यूज कर पाएंगे।

Back to top button