भारत में 230 देशों में सबसे सस्ता है इंटरनेट डाटा, मात्र 18.50 रु में 1GB डाटा

 भारतीय टेलिकॉम यूजर्स को आज से कुछ वर्षों पहले तक इंटरनेट डाटा इस्तेमाल करने के लिए मंहगे प्लान्स लेने पड़ते थे। इससे उनका मासिक मोबाइल डाटा का खर्च काफी ज्यादा होता था। यूजर्स द्वारा महंगे प्लान्स इस्तेमाल करने का युग तब खत्म हुआ जब वर्ष 2016 में मुकेश अंबानी की नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस जियो ने टेलिकॉम मार्केट में दस्तक दी। जियो के मार्केट में आने से यूजर्स बहुत फायदा हुआ। उन्हें कुछ महीनों तक कॉम्प्लीमेंट्री सर्विस के तौर पर फ्री डाटा इस्तेमाल करने का मौका मिला। जियो की एंट्री के बाद से ही एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, बीएसएनएल जैसी अन्य टेलिकॉम कंपनियों ने भी यूजर्स को लुभाने के लिए अपने मौजूदा प्लान्स की कीमत को कम कर बेनिफिट्स को बढ़ा दिया। वहीं, कई नए प्लान्स किफायती कीमत और ज्यादा बेनिफिट्स के साथ पेश किए।

हम सभी जानते हैं कि आज के समय में भारतीय यूजर्स बेहद कम कीमत में डाटा इस्तेमाल कर रहे हैं और इस बात की पुष्टि एक रिपोर्ट में की गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, 230 देशों में भारत में सबसे कम कीमत में डाटा उपलब्ध कराया जाता है।

जानें क्या कहते हैं आकड़ें:

cable.co.uk की एक रिपोर्ट में 230 देशों को लेकर सर्वे किया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के 57 प्लान्स का रिव्यू किया गया। इसमें 1 जीबी डाटा की औसत कीमत 18.50 रुपये सामने आई है। वहीं, दूसरे स्थान पर Kyrgyzstan है। यहां की टेलिकॉम कंपनियों के 12 प्लान्स का रिव्यू किया गया जिसके आधार पर प्रति जीबी डाटा की औसत कीमत 18.77 KGS यानी करीब 18.61 रुपये है। तीसरे स्थान पर कजाकिस्तान रहा जिसके 26 प्लान्स के रिव्यू के बाद 1 जीबी डाटा की औसत कीमत 186.14 KZT यानी करीब 34.17 रुपये है। चौथे पायदान पर यूक्रेन है। यहां के 12 प्लान्स के रिव्यू के आधार पर प्रति जीबी डाटा की औसत कीमत 13.98 UAH यानी करीब 35.55 रुपये होती है। पांचवे स्थान पर रवांडा है। यहां के 36 प्लान्स का रिव्यू किया गया जिसके आधार पर प्रति जीबी डाटा की औसत कीमत 504.31 यानी करीब 38.65 रुपये है।

जियो ने भारत में शुरू की प्राइस वॉर:

जैसा कि हमने आपको बताया कि जियो की मार्केट में एंट्री के बाद से ही सभी टेलिकॉम कंपनियों के बीच प्राइस वॉर छिड़ गई है और यह वॉर अब तक जारी है। कंपनियां यूजर्स को लुभाने की कोई कसर नहीं छोड़ रही है। देखा जाए तो जियो का किफायती कीमत पर प्लान्स उपलब्ध कराना डिजिटल इंडिया में काफी मददगार रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर कम कीमत में डाटा और प्लान्स उपलब्ध होंगे तो ज्यादा से ज्यादा यूजर्स इसका इस्तेमाल करेंगे और ऑनलाइन कनेक्टेड रहेंगे।

आपको बता दें कि cable.co.uk की इस रिपोर्ट में 230 देश शामिल हैं और भारत ने इसमें अमेरिका और अमेरिका जैसे देशों को भी पीछे छोड़ दिया है।

Back to top button