हर साल भारत में TB से मरने वालों की संख्या जानकर उड़ जायेंगे आप

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 में भारत में 27.9 लाख मरीजों के साथ टीबी से प्रभावित सूची में नंबर एक पर है. 2016 में करीब 4.23 लाख मरीजों की मौत हुई है.हर साल भारत में TB से मरने वालों की संख्या जानकर उड़ जायेंगे आप

सोमवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन को टीबी रिपोर्ट 2017 जारी की है. 2025 तक भारत टीबी मुक्त होने की महात्वाकांक्षी योजना है लेकिन इस रिपोर्ट में भारत की स्थिति चिंताजनक है.

ये भी पढ़ें: फिट रहने वालों के लिए सेब भी हो सकता है बहुत खतरनाक, जानिए क्यों?

दुनिया भर में सबसे ज्यादा टीबी के मामले भारत में है. रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 में सबसे ज्यादा टीबी के मामले भारत, इंडोनेशिया, चीन, फिलीपींस और पाकिस्तान में दर्ज किए गए हैं.

पिछले साल 27.9 लाख मरीज टीबी से संक्रमित पाए गए. चीन में टीबी संक्रमित मरीजों की संख्या भारत की एक तिहाई है जबकि चीन की आबादी भारत से ज्यादा है. सबसे ज्यादा टीबी के मरीज इंडोनेशिया में हैं. यहां टीबी मरीजों की संख्या 10.2 लाख है. वहीं फिलीपींस और पाकिस्तान में करीब 5 लाख से ऊपर टीबी मरीज हैं.

ये भी पढ़ें: अगर चाहते है हर चीज हो आपके क़दमों में, तो शरीर के इस अंग में बांधे में काला धागा….विडियो

भारत ने 2025 तक तपेदिक मुक्त होने का लक्ष्य तय किया है. जिसका मतलब है कि भारत को प्रति 1,00,000 पर एक मामले तक आना होगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल भारत में प्रति 1,00,000 पर 211 मामले दर्ज किए जाते हैं.

Back to top button