भारत में कोरोना केसों की वृद्धि दर दुनिया में सबसे ऊंची, इतना ही नहीं…

भारत में कोविड-19 महामारी के अहम केंद्रों में केसों की ऊंची संख्या को लेकर अधिकतर चर्चाएं हो रही हैं. भारत इस मामले में अब दुनिया में अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे स्थान पर है. सरकार से संदेश आ रहे हैं कि चीजें बेहतर हो रही हैं. हालांकि, महीने के आंकड़ों पर एक व्यापक नजर डालने से पता चलता है कि सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में भारत में सबसे तेजी से केस बढ़ रहे हैं, और यहां सुधार स्थिर हो गए हैं.

इतना ही नहीं, बल्कि भारत धीरे-धीरे सबसे अधिक दैनिक नए केस दर्ज करने की दिशा में बढ़ रहा है. पिछले सप्ताह से, यह लगातार हर दिन 40,000 से अधिक नए केसों को जोड़ रहा है, और सोमवार, 27 जुलाई को, यह दुनिया में केसों में उच्चतम दैनिक वृद्धि रिपोर्ट करने से सिर्फ 5,000 केस पीछे था. भारत ने अमेरिका के ठीक पीछे लगभग 50,000 नए केसों की सूचना दी. अमेरिका ने उस दिन 55 हजार केसों से थोड़ा कम रिपोर्ट किए. वहीं, तीसरे स्थान पर मौजूद ब्राजील ने भारत के मुकाबले आधे से भी कम केस जोड़े.

दुनिया में तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा केस होने के बावजूद, 10 सबसे अधिक प्रभावित देशों में भारत में केसों में सबसे ज्यादा वृद्धि हो रही है. वास्तव में, भारत में केसों की वृद्धि दर दुनिया में सबसे ऊंची है. लगभग 200 में से सिर्फ 18 देशों में केस तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन उनमें से सभी (1.5 लाख केसों वाले अर्जेंटीना को छोड़कर) में केवल कुछ सौ या कुछ हजार केस हैं. सबसे बुरी तरह से प्रभावित अमेरिका में, 40 दिनों में केस दोगुने हो रहे हैं, जबकि ब्राजील में ऐसा होने में 36 दिन लग रहे हैं. वहीं भारत में 19 दिनों में केस दोगुने हो रहे हैं.

Back to top button