भारत ने माल्या और मोदी के प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटेन से मांगी मदद

भारत ने बुधवार को ब्रिटेन से भारतीय बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपया गबन करने के आरोप में भगोड़ा घोषित किए जा चुके शराब किंग विजय माल्या और मनी लान्ड्रिंग के आरोपी पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी के जल्द प्रत्यर्पण और वहां छिपे हुए पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी का ठिकाना तलाशने में मदद मांगी।भारत ने माल्या और मोदी के प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटेन से मांगी मदद
ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरिजा मे के नवंबर 2016 में भारत दौरे के बाद शुरू हुई भारत-ब्रिटेन गृह मामलों पर वार्ता के तीसरे दौर के दौरान नई दिल्ली ने लंदन से कश्मीर और खालिस्तानी अलगाववादियों को ब्रिटिश धरती का उपयोग भारत विरोधी गतिविधियों के लिए करने की इजाजत नहीं देने का आग्रह भी किया।

नीरव मोदी का ठिकाना तलाशने में सहायता का भी आग्रह किया

दो घंटे चली बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय गृह सचिव राजीव गाबा ने किया, जबकि ब्रिटिश दल के मुखिया दूसरे स्थायी सचिव पैटसी विलकिंसन रहे। बैठक के बाद गृह मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, वार्ता के दौरान दोनों पक्षों के बीच भारत के भगोड़े और आर्थिक अपराधियों के ब्रिटेन में रहने पर भी चर्चा हुई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ब्रिटिश अधिकारियों को प्रत्यर्पण की प्रक्रिया जल्द पूरी करने की जरूरत समझाने में कामयाब रहा है। 

16 अपराधियों को लेकर हुई चर्चा

बैठक में मौजूद रहे एक अधिकारी ने बताया कि हमने ब्रिटेन से क्रिकेट में सट्टेबाजी के आरोपी संजीव कपूर के प्रत्यर्पण मं भी सहायता मांगी है और 16 अन्य अपराधियों के खिलाफ मामलों में कानूनी मदद भी ब्रिटिश अधिकारियों से देने का आग्रह किया है। छात्रों के लिए ब्रिटिश वीजा की प्रक्रिया को भी सुचारु करने पर चर्चा की गई।

Back to top button