भारत को अभी नही मिलेगा राफेल विमान, सामने आई ये बड़ी वजह…

फ्रांसीसी लड़ाकू विमान राफेल जल्द ही भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होने वाला है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राफेल विमान को रिसीव करने के लिए खुद फ्रांस जाएंगे. पहले ये विमान भारत को 20 सितंबर को मिलने वाले थे, लेकिन अब इस तारीख को थोड़ा आगे बढ़ा दिया गया है. अब भारत को 8 अक्टूबर को राफेल विमान मिलेंगे.

राजनाथ सिंह वायुसेना की एक टीम के साथ 8 अक्टूबर को फ्रांस जाएंगे. बता दें कि इसी दिन वायुसेना दिवस भी है तो वहीं इस बार 8 अक्टूबर को विजयादशमी भी पड़ रही है. ऐसे में भारत को मिलने वाले राफेल विमान की तारीख ऐतिहासिक होने जा रही है. बता दें कि विजयादशमी के दिन कई जगह शस्त्रों की पूजा की जाती है, ऐसे में भारत को इसी दिन उसका सबसे बड़ा हथियार मिलने वाला है.

राजनाथ सिंह फ्रांस के बॉर्डेक्स में एक मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट में जाएंगे, जहां से राफेल रिसीव किया जाना है. रक्षा मंत्री के साथ वायुसेना की एक टीम जाएगी तो राफेल को रिसीव करने की पूरी प्रक्रिया को पूरी करेगी. इसके अलावा वायुसेना के फायटर पायलट भी इस टीम के साथ फ्रांस जाएंगे.

कांग्रेस से अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर का इस्तीफा, लगाया ये बड़ा आरोप

गौरतलब है कि राफेल विमान सौदा पिछले कुछ वर्षों में सबसे चर्चित और विवादित सौदों में से एक रहा है. 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के द्वारा केंद्र सरकार पर इस डील में घोटाला करने का आरोप लगाया गया था. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी लगभग हर रैली में इस सौदे का हवाला देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते रहे, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली.

अगर बात राफेल की करें तो भारत में भी इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं. वायुसेना अपनी ‘गोल्डन ऐरोज’ 17 स्क्वाड्रन को फिर शुरू कर सकती है जो बहुप्रतिक्षित राफेल लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली इकाई होगी.

वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर एक समारोह में 17 स्क्वाड्रन को फिर से शुरू करेंगे जिसे राफेल विमान के देश में आने पर रिसीव करने की तैयारी माना जा रहा है. गौरतलब है कि राफेल विमान की तैनाती अभी अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर ही की जाएगी.

भारत ने सितंबर 2016 में फ्रांस के साथ एक समझौता करते हुए 58 हजार करोड़ रुपये में 36 राफेल विमान खरीदे थे. वायुसेना की टीम पहले ही फ्रांस का दौरा कर चुकी है. इससे पहले पिछले साल सितंबर में भारतीय वायुसेना की 6 सदस्यीय टीम ने फ्रांस की दसॉल्ट मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट का दौरा किया था.

Back to top button