भारत की अद्भुत इमारतें जो नहीं हैं कहीं

भारत में ऐसी कई सारी अजीब चीजें हैं जो देखने पर लोगों को काफी आश्चर्य कर देती हैं इतना ही नहीं यह चीजों को आजतक और किसी भी देश ने काॅपी नहीं कर पाया है जी हां भारत में ऐसी कई सारी चीजें हैं जो इतनी ज्यादा अद्भुत हैं कि इनका निर्माण दोबारा नही किया जा सकता। तो चलिए जानते है भारत में कुछ ऐसी ही अद्भुत चीजों के बारे में-भारत की अद्भुत इमारतें जो नहीं हैं कहीं

भारत के ताजमहल के बारे में तो पूरी दुनिया जानती होगी। यह दिखने में काफी अद्भत महल है इसकी चमक लोगों को काफी आकर्षित करती है। इसका निर्माण कार्य 1632 में शुरू हुआ था। इसे बनने में करीब 21 साल बाद लगे थे।

दुनिया की सबसे ऊंची मिनार के बारे में तो कौन नहीं जानता यह मिनार भारत में ही कुतुब मीनार के नाम से जानी जाती है। इसकी ऊंचाई की अगर बात करें तो 72.5 मीटर है। यह भारत की अनोखी संरचना है।

दुनिया के भव्य व शानदार महलों में से एक माने जाने वाला दिल्ली का लाल किला जिसके बारे में कौन नहीं जानता। यह भी भारत की अद्भुत इमारत में से एक है।

950 खिड़कियों वाला राजस्थान का हवा महल देखने में पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है यह महल लाल और गुलाबी बलुआ पत्थरों से बनाया गया है। 

Back to top button