भारत-अमेरिका संबंधों पर पोंपियो, मैटिस से डोभाल ने की विस्तार से चर्चा

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने शुक्रवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो से मुलाकात की। इस दौरान पोंपियो, रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन व डोभाल के बीच विस्‍तार से बातचीत हुई। यह अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोल्टन के साथ डोभाल की पहली मुलाकात है।

शीर्ष अधिकारियों ने भारत-अमेरिका कूटनीतिक संबंधों की ‘भविष्य की दिशा’ तय करने पर वार्ता की। बता दें कि टू प्‍लस टू वार्ता की सफलता के एक सप्‍ताह बाद ट्रंप प्रशासन के तीन शीर्ष अधिकारियों के साथ डोभाल की यह बैठक हुई है। डोभाल पिछले सप्ताह नई दिल्ली में भी पोंपियो और मैटिस से मिले थे।

तीन लगातार बैठकों के दौरान डोभाल को ‘टू प्लस टू’ वार्ता के बाद पूरे द्विपक्षीय संबंध की समीक्षा करने का अच्छा मौका मिला। उन्होंने पिछले सप्ताह नई दिल्ली में हुई चर्चा पर बात की। अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना इन बैठकों में डोभाल के साथ रहे।

इस बैठक के दौरान हुई बातचीत को सूत्रों ने बेहद व्यापक चर्चा बताते हुए कहा कि डोभाल और ट्रंप प्रशासन के तीन शीर्ष अधिकारियों ने कूटनीतिक संबंधों की भविष्य की दिशा के बारे में बात की और सहयोग के क्षेत्रों की पहचान की। क्षेत्रीय मुद्दों व वैश्‍विक विकास का भी वार्ता में जिक्र किया गया।

भारत में अमेरिका के राजदूत केन जस्‍टर ने ट्वीट में कहा कि पिछले सप्ताह हुई टू प्लस टू वार्ता ने दोनों देशों के बीच करीबी संबंधों की दिशा तय की है। उन्होंने बताया कि भारत-अमेरिका साझेदारी मजबूत हो रही है। अमेरिका भारत कूटनीतिक और साझेदारी फोरम (यूएसआईएसपीएफ) ने कहा, ‘हमने टू प्लस टू वार्ता के साथ पिछले कुछ सप्ताह में अमेरिका-भारत संबंधों में सकारात्मक प्रगति देखी है और डोभाल की अमेरिकी यात्रा के साथ यह प्रगति जारी है।’

Back to top button