भारतीय रेलवे की सभी ट्रेनों का लाइव रनिंग स्टेटस यहाँ देखें

लखनऊ. जी हाँ, भारतीय रेलवे की सभी ट्रेनों का लाइव रनिंग स्टेटस देखने के लिए अब आप को रेलवे स्टेशन के न तो चक्कर काटने पड़ेंगे और न ही इन्क्वायरी में फोन पर वेटिंग करनी पड़ेगी. देश में तेजी से बढती उन्नत तकनीकी से अब ये सब बहुत आसान हो गया है. आप को अब इसके लिए पैसे भी नहीं खर्च करने हैं. यह सुविधा पूरी तरह से नि:शुल्क/मुफ्त  है.

indian-railway-live-running-status

भारतीय रेलवे की सभी ट्रेनों का लाइव रनिंग स्टेटस ऐसे देखें

इसकी सुविधा का लाभ उठाने के लिए बस आप को उस ट्रेन का नाम या नम्बर चाहिए होगा, जिसका आप लोकेशन पता करना चाहते है. इसके बाद भारतीय रेल की वेबसाइट  http://enquiry.indianrail.gov.in/ntes/ पर जा कर ट्रेन नंबर सर्च कर सकते है और लाइव स्टेटस देख सकते हैं. इससे आप किसी सम्बन्धी का इंतजार घर पर भी कर सकते है. और अपना कीमती समय बचा सकते हैं.

भारतीय रेलवे की सभी ट्रेनों का लाइव रनिंग स्टेटस ऐसे देखें

पैसेंजर इसी वेबसाइट पर ट्रेन के आवागमन का रोज का शेड्यूल भी देख सकते हैं. कौन सी ट्रेन आते-जाते वक्त कहां-कहां रुकेगी, कितनी देर के लिए रुकेगी आदि जानकारी ऑनलाइन ही मिल जाएगी. इसके पहले इस वेबसाइट पर केवल ट्रेन की रनिंग पोजीशन ही मिल रही थी. यह सारी प्रक्रिया नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम के माध्यम से होगी.

भारतीय रेलवे की सभी ट्रेनों का लाइव रनिंग स्टेटस

यहां पर तीन ऑप्शन लाइव ट्रेन स्टेटस, लाइव स्टेशन स्टेटस और ट्रेन टाइम टेबल आएंगे. इनमें से किसी की भी आप जानकारी ले सकते हैं. देशभर के रेलवे कंट्रोल रूम के माध्यम से नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम पर जानकारी फीड की जा रही है. इसके आधार पर ट्रेन की लाइव रनिंग जानकारी पैसेंजर्स को मिलती है.

 

Back to top button