भारतीय रेलवे आपको कम बजट में कश्मीर की वादियों में घूमने का मौका दे रहा..

पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद आईआरसीटीसी अपने अलग-अलग टूर पैकेजेस के जरिए लोगों को देश-विदेश घूमने का मौका देता है। इसी क्रम में अब भारतीय रेलवे आपको कश्मीर की वादियों में घूमने का मौका दे रहा है।

 जब भी घूमने-फिरने का बात आती है, तो लोग अक्सर विदेश जाने का प्लान बनाने लगते हैं। लेकिन पर्यटन के मामले में भारत भी काफी समृद्ध है। यहां हर राज्य में कई ऐसी जगह मौजूद हैं, जहां की खूबसूरती और संस्कृति देख आप विदेश भी भूल जाएंगे। ऐसे में भारतीय पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से भारतीय रेलवे ने लोगों को देश के विभिन्न पर्यटन स्थलों में घूमाने के लिए अलग-अलग टूर पैकेजेस शुरू किए हैं। इसी क्रम में आईआरसीटीसी आपको कश्मीर की वादियों में घूमने का मौका दे रहा है। धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर के इस टूर पैकेज के तहत आपको कई सारी जगह घूमने को मिलेगी। तो चलिए जानते हैं इस पैकेज के बारे में-

कब से शुरू होगी यात्रा?

7 रातों और 8 दिन के इस पैकेज की शुरुआत 20 फरवरी से हो रही है। खास बात यह है कि 20 फरवरी से 20 मार्च तक जारी इस पैकेज के तहत आपको एक महीने तक रोजाना ट्रेन मिलेगी। ऐसे में आप अपनी सुविधानुसार टूर की तारीख का चुनाव कर सकते हैं। इस यात्रा के लिए आपको जम्मू पहुंचना होगा और फिर यहां आपको कश्मीर टूर की शुरुआत होगी। इस टूर के तहत आप जम्मू, कटरा, श्रीनगर, सोनमर्ग, पहलगाम और गुलमर्ग घूमने को मिलेगा। इस दौरान आप यहां माता वैष्णों देवी मंदिर, निशात, शालीमार, चश्मे शाही या छमा आई शाही बाग, शंकराचार्य मंदिर आदि घूम सकेंगे।

कितना होगा किराया?

अगर आप आईआरसीटीसी के इस कश्मीर टूर पर जाना चाहते हैं, तो इसकी किराए से जुड़ी जानकारी भी जरूर देख लें। इस टूर पैकेज के लिए आईआरसीटीसी की तरफ से अलग-अलग किराया तय किया गया है। इसके मुताबिक अगर आप पीक सीजन में घूमने जा रहे हैं, तो दो लोगों के लिए आपको 28100 रुपये देने होंगे। वहीं, नॉर्मल दिनों में जा रहे हैं, तो दो लोगों के लिए 26865 रुपये का किराया देना होगा।

किराए में शामिल होंगी ये सुविधाएं

आईआरसीटीसी द्वारा तय किए गए इस किराए में वाहन के टिकट का किराया, होटल में रुकने का खर्च और सभी दिनों का ब्रेकफास्ट- डिनर और ट्रेलव इंश्योरेंस शामिल होगा। हालांकि, इसके अलावा अगर आप भी फन एक्टिविटी में हिस्सा लेते हैं, कोई फोटो या वीडियो बनाते हैं या फिर किसी स्मारक में जाते हैं, तो इसके लिए सभी तरह का शुल्क आपको अलग से देना होगा। कश्मीर टूर पैकेजे से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। साथ ही यहीं से बुकिंग भी कर सकते हैं।

Back to top button