बड़ी राहत: RBI ने 1 जनवरी से ATM से पैसे निकालने की बढ़ाई लिमिट

नोटबंदी के बाद नया साल लोगों के लिए ख़ुशी का पैगाम लेकर आया है.एटीएम से राशि निकालने में सरकार ने बड़ी राहत दे दी है. RBI द्वारा नए साल में ATM से पैसे निकालने की सीमा बढ़ा दी गई है. एक जनवरी से आप एटीएम से रोजाना 4500 रुपये निकाल सकेंगे.

नए साल की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

गौरतलब है कि 8 नवम्बर को काले धन को लेकर जब पीएम मोदी ने नोटबन्दी की घोषणा की थी तब 500-1000 के पुराने नोटों को बन्द कर एटीएम से 2500 रु, निकालने की सीमा तय कर दी थी, जिसे 52 दिन बाद बढ़ाया गया है.एक हफ्ते में बैंक और एटीएम से अधिकतम 24,000 रुपये ही निकाले जा सकेंगे. इस सीमा में अभी बदलाव नहीं किया गया है. हालाँकि 8 नवम्बर को नोटबन्दी के बाद से देश में नकदी के हालात में सुधार हुआ है.बैंकों का ध्यान अब देशभर में 500 रुपये के नए नोटों की आपूर्ति बढ़ाने पर है जिससे नकद की कमी से निपटा जा सके. सरकार को उम्मीद है कि नकद की कमी, 2-3 हफ्तों में पूरी हो जाएगी जिससे लोगों को राहत मिल जाएगी.

आइये नोटबन्दी से जुड़ी कुछ प्रमुख बातों से रूबरू करवा दें. 1 जनवरी से ATM से रोज साढ़े 4 हजार रुपए निकाले जा सकेंगे. हालाँकि बैंक से पैसे निकालने की सीमा में अब तक कोई बदलाव नहीं हुआ है.अभी भी हफ्ते में 24 हजार रुपए निकालने की सीमा लागू है. वहीं आज से 500-1000 के पुराने नोट बैंकों में जमा नहीं होंगे.इन्हें कुछ शर्तों के साथ आरबीआई में 31 मार्च तक जमा किया जा सकेगा.आज से घर पर 10 से ज्यादा 500 और 1000 के पुराने नोट मिलने पर 10 हजार रुपए तक का जुर्माना लगेगा. कल एक तारीख से खातों में वेतन आना शुरू हो जाएगा.ऐसे में इस माह भी लोगों को वेतन निकालने में परेशानियां आ सकती है.खास बात यह कि आज शाम पीएम नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संदेश होगा.नोटबंदी की समय सीमा खत्म होने के बाद पीएम आज क्या कहेंगे इसको लेकर पूरे देशवासियों को जिज्ञासा है.

Back to top button