बड़ी खबर: सरकार ने शुरू की नई सेवा, अब हाथों-हाथ आपको मिलेगा पैन कार्ड

आयकर विभाग ने सोमवार को आधार कार्ड आधारित पैन नंबर सेवा शुरू की है। इस सेवा के जरिए आप हाथों-हाथ पैन नंबर हासिल कर सकेंगे। आयकर विभाग की यह सेवा पूरी तरह से निःशुल्क है। इसके जरिए वैध आधार कार्ड धारकों को ई-पैन नंबर दिया जाएगा।
इस सेवा की लॉन्चिंग के मौके पर विभाग के अधिकारी ने बताया कि ई-पैन सेवा के जरिए उन लोगों को तत्काल प्रभाव से पैन नंबर मुहैया कराया जाएगा जिन्हें और अन्य वित्तीय सेवाओं के लिए पैन नंबर की जरूरत है। इस सेवा के जरिए आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड के लिए ई-पैन नंबर जारी किया जाएगा।बड़ी खबर: सरकार ने शुरू की नई सेवा, अब हाथों-हाथ आपको मिलेगा पैन कार्ड

ध्यान रहे कि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर, पता, जन्म तिथि और अन्य जानकारियां सही-सही हों, क्योंकि इन्हीं के आधार पर पैन नंबर जारी होगा। पैन नंबर जारी होने के कुछ दिन बार दिए गए पते पर पैन कार्ड भेज दिया जाएगा। आयकर विभाग की यह सेवा सिर्फ व्यक्तिगत है, ना कि किसी संस्था या कंपनी के लिए है। यानी इस सेवा के जरिए किसी कंपनी या संस्था के लिए पैन नंबर जारी नहीं करवा सकते।

अगर आपके पास ही पैन कार्ड नहीं है तो आप आयकर विभाग की वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जा सकते हैं। इसके बाद आपको बायीं और सबसे ऊपर इस्टैंट ई-पैन का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी। उसके बाद आपको नीचे की ओर अप्लाई करने का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करने के बाद आपको निर्देश मिलेंगे। उसके बाद आपसे आधार कार्ड का विवरण मांगा जाएगा। इसके बाद हाथों-हाथ ई-पैन मिल जाएगा।

Back to top button