बड़ी खबर: सरकार का बड़ा ऐलान,आज रात से नहीं चलेंगे 50 के पुराने नोट

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान भी मोदी की राह पर चल पड़े है। जी हां, दोनों देशों ने नोटबंदी का अहम फैसला लिया है। हालांकि, अभी पाकिस्तान में 5000 रूपये का बड़ा नोट बंद करने को लेकर प्रस्ताव पेश किया है, जिसको अभी सरकार की रजामंदी नहीं मिली। वहीं ऑस्ट्रलिया में 100 डॉलर के बाद अब 50 डॉलर का नोट बंद कर दिया गया है।

ऑस्ट्रेलिया में आया 6.5 तीव्रता का भूकंप, हिल गयी धरती…

शुक्रवार से ये नोट नहीं चलेंगे। ऑस्ट्रेलियन सरकार के मुताबिक यह फैसला कालेधन की रोकथाम के लिये लिया गया है। वंहा की करेंसी का 92 प्रतिशत हिस्सा 100 व 50 डॉलर के रूप में है। देखना रोचक होगा कि यह परिवर्तन सभी देशो के लिए  कितना फायेदमंद होता है।

डिजिटल माध्यम अपनाने पर कम देना होगा टैक्स
पाकिस्तान में 19 दिसंबर को सीनेट ने 5000 का नोट बैन करने की मांग का प्रस्ताव पास कर दिया। कालेधन पर अंकुश लगाने के लिये ये बडा फैसला लिया जा सकता है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल) के सीनेटर उस्मान सैफ उल्लाह खान ने 5000 रूपये का नोट बैन का प्रस्ताव रखा था। जिसे संसद मे बहुमत के साथ पास किया गया। उनका कहना हे कि इन नोटों के बैन से बैंक खातों का प्रयोग बढ़ेगा व गैर दस्तावेजी अर्थव्यवस्था में कटौती होगी।
इन नोटों को तीन से पाँच साल के अन्दर बंद करने का सुझाव दिया है। वंही पाकिस्तान के कानून मंत्री जाहिद हामिद का कहना है कि नोट वापिस लेने से बाजार में संकट आ जाएगा, लोग 5000 के नोट बैन ना होने पर विदेशी मुद्रा का सहारा लेगे।
लाइवइंडिया.लाइव से साभार
Back to top button