बड़ा सर्वे: आखिरकार इस बात का उत्तर मिल ही गया कि… कौन पहले आया, मुर्गा या अंडा?

पिछले ढेरों समय से एक सवाल एक अबूझ पहेली बना रहा है कि पहले अंडा आया या मुर्गी? वैज्ञानिकों समत आम जीवन में भी इस सवाल का जवाब देने में लोग अपना बहुत दिमाग लगाते हैं, मगर फिर भी इसका जवाब अब तक किसी को नहीं मिला. इसके बाद भी इस सवाल को सुलझाने की जद्दोजहद चलती ही रहती है और न जाने कितनो सालों से ये सवाल लोगों को परेशान कर रहा है.बड़ा सर्वे: आखिरकार इस बात का उत्तर मिल ही

मगर अब किसी को इस सवाल पर पाथाप्च्ची करने की ज़रुरत नहीं है, क्योंकि वैज्ञानिकों ने इस सवाल का जवाब ढूंढ निकाला है. कहा जा सकता है कि आखिरकार सालों से उलझी हुई यह पहेली सुलझ ही गई है. चलो जानते है कि पहले मुर्गी आई या अंडा?

शेफील्ड और वारविक यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इस सवाल का जवाब ढूंढ लिया है कि पहले मुर्गी आई या अंडा? ये एक ऐसा सवाल था जिसे दुनियाभर के लोग न जाने कितने वर्षों से जूझ रहे हैं, मगर इसका जवाब नहीं ढूंढ पाए.

इस सवाल का हल खोजने का दावा करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि सबसे पहले मुर्गी आई थी. उन्होंने एक रिसर्च के आधार पर कहा है कि, धरती पर पहले मुर्गी का जन्म हुआ था. इन वैज्ञानिकों के अनुसार, मुर्गी के जन्म के बाद मुर्गी के गर्भाशय में ओवोक्लाइडिन 17 नामक प्रोटीन से अंडे के खोल का निर्माण शुरू होता है.

इसी प्रोटीन के निर्माण के बाद अंडा बनता है यानीं बिना इसके अंडे का निर्माण होना मुश्किल है. यह प्रोटीन सिर्फ मुर्गी के गर्भाशय में ही बन पाता है, जिसके अलावा मुर्गी के शरीर के किसी भाग में भी इसका मिलना असंभव पाया गया है.

इसे भी पढ़े: बॉलीवुड के ये 6 मशहूर सितारे जिनके पास खुद के है प्राइवेट जेट…

इस खोज के मुख्य वैज्ञानिक डॉक्टर कोलीन फ्रीमैन का कहना है कि, इसे साबित करने के लिए वैज्ञानिकों के पास सबूत भी हैं. दरअसल अंडे के खोल को टेस्ट करने पर यह बात सामने आई है कि मुर्गियों की ओवरी से प्रोटीन पैदा होता है जिसके कारण अंडा बनता है. वैज्ञानिकों ने जब कंप्यूटर हेक्टर की मदद से अंडे के खोल की जांच की तो उन्होंने पाया कि यह खोल उसी ओवोक्लाइडिन 17 प्रोटीन से बना है जो केवल मुर्गी की ओवरी में ही पाया जाता है.

Back to top button