‘ब्रेग्जिट प्रक्रिया’ में बड़ी भूमिका के लिए ब्रिटिश सांसदों ने किया मतदान

ब्रिटिश सांसदों ने ब्रेग्जिट प्रक्रिया में बड़ी भूमिका निभाने के लिए मतदान किया जिससे उन्हें ब्रेग्जिट के विभिन्न विकल्पों के लिए अपनी प्राथमिकता जाहिर करने का अधिकार मिल गया। हालांकि, सरकार ने इस अप्रत्याशित कदम को खतरनाक बताया है। सांसदों ने 302 के मुकाबले 329 मतों से संसदीय कामकाज का नियंत्रण हासिल करने के लिए संपन्न मतदान में जीत हासिल कर ली।

इस बीच सरकार के खिलाफ वोट करने के बाद तीन जूनियर मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया। सरकार के सूत्रों ने बताया कि विदेश कार्यालय मंत्री अलिस्टेयर बर्ट और स्वास्थ्य मंत्री स्टीव ब्राइन ने इस्तीफा दे दिया जबकि उद्योग मंत्री रिचर्ड हैरिंगटन ने ट्विटर पर सरकार छोड़ने के फैसले की घोषणा की। इन हालातों के बीच ब्रेग्जिट मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वह मतदान से बहुत निराश हैं।

सांसदों के पास अब विभिन्न विकल्पों पर मतदान करने का मौका होगा। इनमें अनुच्छेद 50 हटाना और ब्रेग्जिट रद्द करना, एक और जनमत संग्रह कराना या बिना समझौते के ही यूरोपीय संघ से अलग हो जाना शामिल है। हालांकि सांसदों को बहुमत मिलने के बावजूद ब्रिटिश सरकार उनके निर्देशों का पालन करने के लिए कानूनी रूप से बाध्य नहीं है।

यह मतदान खतरनाक है : ब्रेग्जिट मंत्रालय

ब्रेग्जिट मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘यह मतदान न सिर्फ हमारे लोकतांत्रिक संस्थानों के बीच संतुलन खत्म करता है बल्कि यह खतरनाक, अप्रत्याशित उदाहरण भी पेश करता है।’ यूरोपीय संघ से अलग होने के लिए वोट करने के तीन साल बाद सोमवार को हुए मतदान ने इस कटु राजनीतिक संकट को खत्म करने के सबसे बेहतर तरीके को लेकर सरकार और संसद के बीच संभावित संघर्ष की राह तैयार कर दी है।

Back to top button