मोटापा घटाने के लिए ब्रिटेन ने लगाया टैक्स

मोटापा घटाने के लिए ब्रिटेन ने लगाया टैक्सब्रिटेन की सरकार ने हाल ही वीरवार को उन कंपनियों पर टैक्स लगाने की घोषणा की है जो शुगरी सॉफ्ट ड्रिंक्स बनाती हैं. इस टैक्स को ब्रिटीश स्कूल के बच्चों के हेल्थ प्रोग्राम में लगाया जाएगा. जबकि आलोचकों का कहना है कि एक लंबे समय से प्रतीक्षित ये रणनीति बच्चों का मोटापा कम करने के लिए बहुत कमजोर है.

obesity-1वहीं ड्रिंक्स कंपनी भी इस योजना से गुस्से में हैं जिसमें बच्चों के लिए बनाए जा रहे उत्पा‍दों में शुगर की मात्रा अधिक होने पर टैक्स लगने की बात की जा रही है. आपको बता दें, ब्रिटेन में 2 से 15 साल की आयु के बच्चे या तो मोटे हैं या फिर ओवरवेट हैं.

obesity-10ब्रिटेन की जूनियर वित्त मंत्री जेन एलिसन ने योजना की जानकारी देते हुए बताया कि हर साल मोटापे पर ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस से बिलियन पाउंड्स खर्च हो जाते हैं. आज मोटापा देश के लिए बड़ी समस्या बन गया है. इसी के तहत सरकार ने शुगर युक्त शीतल पेय बनाने वाली कंपनियों पर टैक्स बनाने की योजना बनाई है. जबकि हेल्थ एक्सपर्ट और कंपनियां इस योजना को काफी कमजोर बता रहे हैं.

obesity-7एक्शन ऑन शुगर कैंपेन ग्रुप के चेयरमैन और कार्डियोवस्कुलर मेडिसिन के प्रोफेसर ग्राहम मैकग्रेगोर का कहना है सरकार की ये योजना ब्रिटेन में मोटापे और डायबिटीज की समस्या‍ पर अपमानजनक प्रतिक्रिया है.
टैक्स लगाने की प्रक्रिया में 100 एमएल तक की ड्रिंक्स में 5 ग्राम से अधिक शुगर होने पर टैक्स लगेगा. जैसे-जैसे शुगर की मात्रा पेय पदार्थों में बढ़गी टैक्स भी उसी अनुपात में बढ़ता रहेगा.

Surprised Overweight Childब्रिटीश स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि बच्चों के लिए शुगरी ड्रिंक्स अकेला ऐसा उत्पाद है जिसमें सबसे ज्या‍दा शुगर होती है. बच्चे जरूरत से ज्यादा शुगर का सेवन एक कोला की कैन के जरिए करते है. एक कोला कैन में तकरीबन 9 चम्मच चीनी होती है.
स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि कंपनियों को बच्चों में लोकप्रिय शुगरी ड्रिंक्स में 20 फीसदी की कमी करनी होगी. पहले साल में 5 फीसदी कमी हो फिर अगले छह महीने में सरकारी स्वास्थ्य एजेंसी, पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड द्वारा इसकी प्रोग्रेस पर समीक्षा होगी.

obesity-3ब्रिटेन में शुगर टैक्स लगने से ये बेल्जियम, फ्रांस और हंगरी के क्लब में शामिल हो जाएगा. इन देशों में शुगरयुक्त पेय पदार्थों पर अलग-अलग तरह को टैक्स लगाया जाता है. इतना ही नहीं, स्वीडन, डेनमार्क और नॉर्वे में तो कई सालों से इस तरह का टैक्स वसूला जा रहा है.

obesity-7वहीं ब्रिटीश सॉफ्ट ड्रिंक्स एसोसिएशन के निदेशक गेविन का कहना है कि टैक्स कंपनियों को सजा है. इससे हजारों लोगों की नौकरियां छिन जाएंगी और मोटापा कम करने के स्तर में कुछ खास फर्क नहीं पड़ेगा.

obesity-11यूरोमोनीटर इंटरनेशनल की न्यूट्रिशन एनालिस्ट सारा पीटरसन का कहना है कि शुगर पर फोकस करने से मोटापा बढ़ने के अन्य कारण नजरअंदाज हो जाएंगे.

Back to top button