बोर्ड एग्जाम में अच्छे नम्बर लाने के लिए अपनाए ये टिप्स

जैसा की आप जानते ही होगें की किसी भी स्टूडेंट के लिए बोर्ड एग्जाम सबसे महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि आपने भी देखा की  उसका फ्यूचर काफी हद तक इसी के रिजल्ट पर निर्भर होता है.

वे उसे आगे बढ़ने के लिए एक सही दिशा के साथ ही साथ उसकी नींव भी मजबूत होती है.अगर बोर्ड में अच्छे नंबर नहीं आएंगे, तो अपनी पसंद का कॉलेज मिलना मुश्किल हो जाता है. साथ ही करियर प्लान्स में भी बदलाव करने पड़ सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी बोर्ड एग्जाम से पहले दूर करना चाहते हैं अपनी कमियां और लाना चाहते हैं अच्छे नंबर तो अपनाएं ये टिप्स.

शेड्यूल प्लान करें
आप जब भी बोर्ड एग्जाम की तैयारियां शुरु करें तो सबसे पहले अपने वीक एरियास (कमजोर क्षेत्रों) पर काम करना शुरु करें और इनको एक्सट्रा टाइम दें. इसके लिए बेस्ट ये है कि आप टाइम टेबल बना लें. इसकी मदद से आप अपने अनुसार ये तय कर सकते हैं कि वीक एरियास को कितना समय देना है. हालांकि वीक एरियाज पर फोकस करते समय दूसरे विषयों को समय देना न भूलें, क्योंकि बोर्ड एग्जाम में सारी तैयारी करना जरूरी होता है.

नोट्स बनाने का सही तरीका अपनाएं –
कम समय में पूरा सिलेबस रिवाइज करना नामुमकिन सा होता है. इसलिए बोर्ड एग्जाम से पहले शॉर्ट नोट्स, मेन प्वाइंट्स की लिस्ट या जवाबों का याद रखने के लिए डायग्राम्स बनाएं. नोट्स लिखना और फ्लो चार्ट बनाना हमेशा रटने से ज्यादा बेहतर होता है, क्योंकि इससे चीजें जल्दी याद होती है और मेमोरी में लंबे समय तक रहती हैं.

पिछले साल के क्वेश्चन पेपर सॉल्व करें
अगर आप जानना चाहते हैं कि बोर्ड एग्जाम में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं, तो इसके लिए आपको पिछले कुछ सालों के क्वेश्चन पेपर्स सॉल्व करने चाहिए. पुराने क्वेश्चन पेपर्स सॉल्व करने से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है. साथ ही ये भी समझने में मदद मिलती है कि बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करनी चाहिए. इसके अलावा आपको फॉर्मेट समझने में भी मदद मिलती है, जिससे आप ये पता लगा सकते हैं कि किस सवाल को कितना समय देना चाहिए

Back to top button