बैंक ऑफ चाइना को RBI ने दिया भारत में काम करने का लाइसेंस

बैंक ऑफ चाइन को भारत में काम करने का लाइसेंस मिल गया है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक ऑफ चाइना को भारत में काम करने के लिए लाइसेंस जारी कर दिया है।बैंक ऑफ चाइना को RBI ने दिया भारत में काम करने का लाइसेंससूत्रों ने कहा कि आरबीआई का यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से चीनी नेतृत्व को किए गए वादे के मुताबिक है। आपको बता दे कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अनौपचारिक मुलाकात हुई थी।

बैंक ऑफ चाइना चीन में काम करने वाले चार बड़े सरकारी बैंकों में से एक है। बाजूर पूंजीकरणक के लिहाज से यह दुनिया के बड़े बैंकों में शामिल है। चीन के इस बैंक की शाखांए दुनिया के सभी महादेशों में हैं। फिलहाल बैंक ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, आयरलैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर, जापान समेत कुल 27 देशों में काम करता है।

एशिया के कई देशों में मौजूदगी के बावजूद भारत में इस बैंक की शाखाएं नहीं थी। आरबीआई के फैसले के बाद अब चीन का यह बैंक भारत में भी काम कर पाएगा। गौरतलब कि आरबीआई इससे पहले शरिया बैंकिंग के आवेदन को खारिज कर चुका है।

Back to top button