बुरी खबर: 31 दिसम्बर के बाद किसी भी मोबाईल फोन पर नही चलागा व्हाट्स एप…

साल 2017 के शुरुआत होते ही कई मोबाईल फोन में व्हाट्स एप चलना बंद हो जाएगा। खबर है कि कई स्मार्टफोन पर 31 दिसंबर के बाद व्हाट्स एप बंद हो जाएगा। इनमें एंड्रॉइड के साथ iPhone, विंडोज और कई दूसरे यूजर्स भी शामिल हैं।

जल्द ही ऑनलाइन डिजिटल सुरक्षा अभियान चलाएगा: गूगलवॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग  पर लिखा कि हम लगातार ऐप को अपडेट कर रहे हैं। साथ ही इसमें कई नए फीचर्स भी जोड़ रहे हैं। नए फीचर्स पुराने वर्जन के स्मार्टफोन पर काम नहीं करेंगे। इसीलिए हम ऐसे स्मार्टफोन जिन पर वॉट्सऐप का नया वर्जन काम नहीं करेगा, उन पर सर्विस को बंद करने जा रहे हैं। इन सभी पर 31 दिसंबर के बाद किसी तरह की सर्विस नहीं दी जाएगी।

दुनिया भर में बात-चीत और चैटिंग के लिये सबसे ज्यादा पॉपुलर व्हाट्स एप पहले से ज्यादा हैवी और हाईटेक फीचर्स वाला कंप्लीट चैटिंग-कनेक्टिंग ऐप बन चुका है।ताज़ा जानकारी के मुताबिक इसके BETA वर्जन में फ्रंट कैमरा स्क्रीन फ्लैश, फोटो एडिटिंग टूल, वीडियो कॉलिंग समेत कई ऐसे फीचर्स आ चुके हैं जो यूजर्स के काफी काम आ रहे हैं। हालांकि, ये वर्जन पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम और कम कॉन्फिग्रेशन वाले स्मार्टफोन पर अपडेट नहीं होगा।

व्हाट्स एप जिन ऑपरेटिंग सिस्टम पर बंद किया जाएगा उनमें Symbian, Windows 7.1, BlackBerry, Android 2.1 ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल हैं। साथ ही, एप्पल के iOS 6 पर भी इस सर्विस को बंद कर दिया जाएगा। यानी ऐसे यूजर्स जिनके स्मार्टफोन में इनमें से कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम है, वो 31 दिसंबर, 2016 के बाद वॉट्सऐप नहीं चला सकेंगे।

Back to top button