बिहार विधानसभा में आज बैठक नहीं होगी..

सभी दलों को सहमति के बाद यह तय हो गया कि मंगलवार को विधानसभा की बैठक नहीं होगी। यह सहमति मंगलवार को अगजा और बुधवार को शब-ए-बारात के नाम पर हुई। भाजपा पहले से ही अगजा के दिन अवकाश की मांग कर रही थी। सोमवार को पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने सदन में यह मांग की तो सभी दलों ने इसका समर्थन किया।

संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि मंगलवार के अवकाश पर सरकार को कोई आपत्ति नहीं है। विपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा और कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा ने भी इसका समर्थन किया। विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने सर्वसम्मति से मंगलवार को अवकाश की घोषणा की।

उन्होंने बताया कि मंगलवार के लिए निर्धारित प्रश्न सदन की प्रश्न एवं ध्यानाकर्षण समिति को सौंप दिए जाएंगे। उस दिन के विधायी कार्य किसी अन्य विभाग के साथ सम्बद्ध कर दिए जाएंगे।

बता दें कि बिहार विधानमंडल का बजट सत्र सोमवार 27 फरवरी से चल रहा है। मंगलवार 28 फरवरी को बिहार के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट प्रस्तुत किया। बजट सत्र के दौरान दोनों सदनों की कार्यवाही पांच अप्रैल तक चलेगी। सात मार्च के अलावा आठ और नौ मार्च को होली के कारण भी सदन की बैठक नहीं होगी।

अब तक इन मुद्दों पर सदन में हुई बहस

बिहार विधानसभा के बजट सत्र के दौरान अब तक भाजपा ने नीतीश सरकार को कई मुद्दों पर घेरा। सबसे पहले बिहार में जंगलराज बनाम जनता के राज को लेकर पक्ष-विपक्ष में खूब बहस हुई। इसके बाद वैशाली में शहीद के जवान के पिता की गिरफ्तारी को लेकर भी भाजपा ने नीतीश सरकार पर निशाना साधा और भारतीय सेना के अपमान का आरोप लगाया।

फिलहाल, सदन में तमिलनाडु में बिहार कामगारों पर हमले की खबरों को लेकर घमासान मचा है। सत्तापक्ष की नीतीश सरकार भाजपा पर एजेंडा के तहत फर्जी वीडियो फैलाकर माहौल खराब करने का आरोप लगा रही है। सोमवार को बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा है कि केंद्र सरकार की उपेक्षा के कारण राज्य से श्रमिकों का पलायन बढ़ा है। इस मामले में केंद्र की भूमिका साजिशपूर्ण है।

Back to top button