बिहार में रामनवमी के मौके पर मौसम रह सकता है खराब, पढ़े पूरी खबर

बिहार में रामनवमी के मौके पर मौसम खराब रहने की आशंका है। गुरुवार से राज्य में फिर से आंधी, बारिश, ठनका और ओलावृष्टि का दौर शुरू होने जा रहा है। तीन दिनों तक राज्य के कई जिलों में मौसम खराब रहने का अनुमान जताया गया है। इससे रामनवमी पर निकलने वाले जुलूस में श्रद्धालुओं को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, राज्य के किसानों के माथे पर भी चिंता की लकीरें खींच गई हैं।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार के अधिकतर इलाकों में गुरुवार से तेज हवाओं के साथ मेघगर्जन और कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। इसके अलावा कुछ जगहों पर ओलावृष्टि के भी आसार हैं। इसका असर दक्षिण बिहार के हिस्सों में ज्यादा देखने को मिलेगा। हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। 

ज्य सरकार ने खराब मौसम की चेतावनी को देखते हुए किसानों के लिए एडवाइजरी भी जारी की है। किसानों को अपनी फसल की कटाई करके उसे सुरक्षित जगह पर रखने की सलाह दी है। बीते हफ्ते भी आंधी-बारिश और ओले गिरने की वजह से मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, बेतिया, समस्तीपुर समेत अन्य जिलों में रबी की फसल को भारी नुकसान पहुंचा था। इसके अलावा खराब मौसम के दौरान लोगों को खंभे और पेड़ के नीचे खड़े नहीं होने की सलाह दी गई है, ऐसे मौसम में वज्रपात यानी ठनका गिरने की आशंका बनी रहेगी।

Back to top button