बिहार के फुलवारीशरीफ से एनआईए ने पीएफआई के एक सदस्य को गिरफ्तार किया..

बिहार के फुलवारीशरीफ से एनआईए ने पीएफआई के एक सदस्य को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी की पहचान मोहम्मद इरशाद आलम के रूप में की गई है। बताया जा रहा है कि याकूब खान उर्फ ​​उस्मान उर्फ ​​सुल्तान के साथ इसके गहरे संबंध थे।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने रविवार को कहा कि प्रतिबंधित संगठन की गतिविधियों की चल रही जांच के तहत बिहार में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के एक और सदस्य को गिरफ्तार किया गया है। दक्षिण भारत में एक हवाला नेटवर्क का पता लगाने और 6 मार्च को पांच पीएफआई कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के बाद यह मामला सामने आया है।

बिहार पुलिस के सहयोग से हुई गिरफ्तारी

एनआईए के प्रवक्ता ने कहा कि पूर्वी चंपारण के मेहसी के मोहम्मद इरशाद आलम फुलवारीशरीफ-बिहार पीएफआई मामले में गिरफ्तार होने वाला 13वां आरोपी है। इसके खिलाफ पिछले साल जुलाई में राज्य में आतंक और हिंसा के कृत्यों को अंजाम देने के लिए ट्रेनिंग में शामिल हुए पांच लोगों समेत मामला दर्ज किया गया था, जिसमें चार लोग पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं।

प्रतिबंध लगने के बाद भी जारी था प्रचार

अधिकारी ने कहा, “जांच के आधार पर, एनआईए ने पाया कि पिछले साल सितंबर में पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद, पीएफआई के नेताओं और कैडरों ने हिंसक चरमपंथ की विचारधारा का प्रचार करना जारी रखा और अपराध करने के लिए हथियारों और गोला-बारूद की व्यवस्था भी कर रहे थे।”

बंदूक और गोला-बारूद की पूरी व्यवस्था

प्रवक्ता ने कहा कि फुलवारीशरीफ और मोतिहारी में पीएफआई के कार्यकर्ताओं ने बिहार में गुप्त तरीके से समूह की गतिविधियों को जारी रखने की कसम खाई थी और पूर्वी चंपारण जिले में एक विशेष समुदाय के युवक को जान से मारने के लिए बंदूक और गोला-बारूद की व्यवस्था भी की थी।

याकूब खान के साथ बेहद करीबी रिश्ते

आलम पीएफआई के शारीरिक शिक्षा ट्रेनर, आरोपी याकूब खान उर्फ ​​उस्मान उर्फ ​​सुल्तान के बेहद करीब था। याकूब खान ने सांप्रदायिक भड़काने के लिए सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक वीडियो पोस्ट किए थे।

व्यक्ति को जान से मारने की प्लानिंग को अंजान देने की तैयारी

प्रवक्ता ने कहा, “इसके बाद, खान ने आलम और अन्य सहयोगियों के साथ एक व्यक्ति की हत्या को अंजाम देने की प्लानिंग की। हमले को अंजाम देने के लिए आलम की मदद से रेकी की गई थी। अन्य गिरफ्तार आरोपियों की मदद से खान द्वारा एक बंदूक और गोला-बारूद की भी व्यवस्था की गई थी।”

इससे पहले जनवरी में एनआईए ने मामले में चार आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था।

Back to top button