बिहार एनडीए ने किया सीटों का ऐलान ,शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट कटा

दिल्ली ब्यूरो: बिहार एनडीए ने भी माथापच्ची के बाद लोकसभा चुनाव के लिए 40 सीटों में से 39 पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। एनडीए की जारी सूची में जहां बीजेपी के शत्रुघ्न सिन्हा और शाहनवाज हुसैन का टिकट कटा है, वहीं केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को नवादा की बजाय बेगूसराय से मैदान में उतारा गया है। खगड़िया सीट पर अभी कैंडिडेट का ऐलान नहीं हुआ है, जो रामविलास पासवान की पार्टी एलजेपी के खाते में है। उधर, महागठबंधन में तमाम रार के बाद सीटों का फॉर्म्युला तय जरूर हो गया है, लेकिन अभी पूरी लिस्ट आनी बाकी है। इस लिहाज से एनडीए ने 39 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर बढ़त हासिल कर ली है।
पटना में एनडीए उम्मीदवारों की घोषणा हुई तो सबकी नजरें गिरिराज सिंह और बीजेपी के बागी शत्रुघ्न सिन्हा की सीट पर लगी थी। गिरिराज सिंह को पार्टी ने नवादा की जगह बेगूसराय से प्रत्याशी बनाया है। बता दें कि गिरिराज सिंह नवादा सीट से ही लड़ने के लिए अड़े हुए थे। हालांकि अब पार्टी ने उनके नाम की घोषणा कर दी है। टिकट कटने वालों में सबसे बड़ा नाम शघुघ्न सिन्हा का है। पटना साहिब से अब तक सांसद रहे सिन्हा को पार्टी की बगावत की सजा देते हुए टिकट काट दिया गया है। उनकी जगह पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद चुनाव में उतरेंगे।
दूसरी तरफ केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव को बीजेपी ने पाटलिपुत्र सीट से बरकरार रखा है। वह 2014 में आरजेडी छोड़ बीजेपी में आए थे। इसके अलावा प्रमुख चेहरो में पूर्वी चंपारण से बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह को उम्मीदवार बनाया है। वहीं सारण से राजीव प्रताप रूडी मैदान में होंगे। प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष नित्यानंद राय को उजियारपुर से उम्मीदवार बनाया गया है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे की बक्सर सीट बरकरार रखी गई है।
बता दें कि एनडीए में सीट बंटवारे के फॉर्म्युले के तहत बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं एलजेपी के खाते में 6 सीटें हैं।

Back to top button