बालों से पसीने और बदबू आने की प्रॉब्लम से राहत पानें के लिए अपनाएँ ये उपाय-

मौसम बदलने लगा है। हम सब जानते हैं जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी वैसे वैसे शरीर और बालों से पसीने की समस्या भी बढ़ने लगेगी। अमूमन यह समस्या पुरुषों के लिए ज्यादा बड़ी नहीं होती है, क्योंकि उनके बाल छोटे होते हैं और वे रोज हेयर वॉश कर सकते हैं। लेकिन महिलाओं के साथ ऐसा नहीं है क्योंकि उनके बाल लंबे होते हैं। लंबे बालों को रोज वॉश करना मुश्किल होता है, मगर पसीने की वजह से सिर से बदबू आने लगती है। साथ ही बालों से संबंधित समस्याएं भी परेशान करने लगती है। सवाल है ऐसे में क्या किया जा सकता है? ऐसी स्थिति में जरूरी है कि अपने डेली रूटीन में थोड़ा बदलाव किया जाए और कुछ जरूरी हेयर प्रोडक्ट्स का यूज किया जाए। इससे बालों से बदबू आने वाली समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। यहां हम आपको ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बालों की बदबू से निजात पा सकते हैं।

हेयर केयर रूटीन बनाएं

महिलाएं अगर आपने बालों की केयर करने के लिए प्रॉपर रूटीन अपनाएं, तो उन्हें बालों से बदबू आने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। सवाल है हेयर केयर का रूटीन कैसे बनाया जा सकता है? इसके लिए जरूरी है कि आप अपने बालों को सप्ताह में दो से तीन बार ऑयलिंग करें और हेयर वॉश करें। साथ ही यह ध्यान रखें कि आप जो भी हेयर प्रोडक्ट यूज कर रहे हैं जैसे शैंपू, हेयर ऑयल, कंडिशनर आदि। इन्हें अपने स्कैल्प टाइप के अनुसार ही चुनें। हमेशा फ्रेश और सिल्की हेयर पाने के लिए सीरम का उपयोग करना भी जरूरी होता है।

अच्छा शैंपू यूज करें

अगर सप्ताह में दो से तीन बार हेयर वॉश करने के बावजूद आपके सिर से बदबू आती है, तो समझ जाइए कि आपके बालों में प्रॉब्लम है। ऐसे में जरूरी है कि आप डॉक्टर से अपने स्कैल्प की चैकअप करवाएं और उनके द्वारा प्रिस्क्राइब किया गया शैंपू यूज करें। आप इस बात को भी समझने की कोशिश करें कि बालों से बदबदू बैक्टीरिया की वजह से आती है। ऐसे में आपको चाहिए कि एंटी फंगल शैंपू का यूज करें। इससे बालों से बदबू आने की समस्या कम हो जाएगी।

घरेलू उपाय अपनाएं 

बालों से जब बदबू आने की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाए, तो घरेलू उपायों की मदद भी ले सकते हैं। इसके लिए सेब का सिरका और नींबू का रस बहुत ही उपयोग उपाय हैं। अगर आप सेब का सिरका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए 2 कप पानी में 2-3 बड़े चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। इन्हें आपस में अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिश्रण का इस्तेमाल आप अपने बालों को धोने के लिए करें। शैंपू से हेयर वॉश करने के बाद इस मिश्रण का उपयोग करें। इससे स्कैल्प साफ होगी और बालों में मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म होंगे। साथ ही बाल चमकदार बनेंगे। इसी तरह आप चाहें तो नींबू के रस का उपयोग भी कर सकते हैं। नींबू में एंटी माइक्रोबियल प्रोपर्टी होती है, जो स्कैल्प में खुशबू छोड़ती है। नींबू पानी का इस्तेमाल करने के लिए एक कप गर्म पानी में 2 चम्मच नींबू पानी मिक्स करें। इसके बाद इस पानी से बालों को शैंपू करके अच्छी तरह धोने के बाद इस्तेमाल करें। मिश्रण का उपयोग करने के बाद सादे पानी से सिर धोएं। बालों से बदबू आने की समस्या पूरी तरह दूर हो जाएगी।

Back to top button