बालों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद है आंवला पाउडर, जानिए कैसे करें इस्तेमाल..

आंवला सेहत और त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आंवला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, सी और ई अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। आंवले के लाभ पाने के लिए अकसर लोग इसे डाइट में शामिल करते हैं। आप चाहें तो आंवले का उपयोग बालों के लिए भी कर सकते हैं। जी हां, आंवला सिर्फ खाने नहीं बल्कि बालों पर लगाने के काम भी आता है। आंवले से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है, इससे बाल मजबूत बनते हैं और हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है। आप हेयर मास्क के रूप में आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप हेयर ग्रोथ करना चाहते हैं, तो आंवला पाउडर काफी लाभकारी साबित हो सकता है। लेकिन आप सोच रहे होंगे कि बालों को बढ़ाने के लिए आंवला पाउडर में क्या मिलाकर लगाना चाहिए? या फिर बालों पर आंवला पाउडर में क्या मिलाकर लगाएं? 

हेयर ग्रोथ के लिए आंवला पाउडर में क्या मिलाकर लगाएं?-

1. आंवला पाउडर में रीठा और शिकाकाई मिलाएं

आंवला पाउडर में रीठा और शिकाकाई मिलाकर बालों पर लगाना काफी फायदेमंद होता है। अगर आपके बालों की ग्रोथ धीमी है, तो आप आंवला, रीठा और शिकाकाई हेयर मास्क लगा सकते हैं। इसके लिए आप आंवला, रीठा और शिकाकाई पाउडर लें। इसमें पानी डालें, अब इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार आंवला पाउडर में रीठा और शिकाकाई मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ सकती है। साथ ही बाल मुलायम और चमकदार भी बनेंगे।

2. आंवला पाउडर में नारियल तेल मिलाएं

आंवला पाउडर में नारियल तेल मिलाकर भी बालों पर लगाना लाभकारी हो सकता है। इससे बालों की ग्रोथ में काफी मदद मिल सकती है। इसके लिए आप नारियल तेल लें। इसमें गुड़हल के 4-5 फूल डालें। अब इसे थोड़ा गर्म करें और आंवला पाउडर मिक्स कर दें। ठंडा होने के बाद आप इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगा सकते हैं। 40-50 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें। आंवला पाउडर में नारियल तेल और गुड़हल के फूलों को मिलाकर लगाने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। इससे बालों को प्रोटीन मिलता है, हेयर फॉलिकल्स मजबूत बनते हैं। हेयर फॉल रुकता है और बालों की लंबाई बढ़ती है। 

3. आंवला पाउडर में दही मिलाकर लगाएं

अगर आप आंवला पाउडर में दही मिलाकर बालों पर लगाएंगे, तो इससे हेयर ग्रोथ में मदद मिल सकती है। आपको बता दें कि दही बालों को मॉइश्चराइज और हाइड्रेट करता है। आंवला पाउडर में दही मिलाकर लगाने से स्कैल्प का पीएच लेवल भी बैलेंस रहता है। इंफेक्शन से बचाव होता है और हेयर फॉल कंट्रोल होता है। नियमित रूप से आंवला और दही हेयर मास्क लगाने से आपके बालों की ग्रोथ धीरे-धीरे बढ़ने लगेगी। इसके लिए आप 2 चम्मच आंवला पाउडर लें। इसमें 2-3 चम्मच दही मिलाएं। अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। एक घंटे बाद बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें। 

4. आंवला पाउडर में ऑलिव ऑयल मिलाएं 

हेयर ग्रोथ के लिए आप आंवला पाउडर में ऑलिव ऑयल मिलाकर भी बालों पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच आंवला पाउडर लें। इसमें ऑलिव ऑयल मिक्स करें। इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए, तो बालों को अच्छी तरह से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए आप इस हेयर मास्क को सप्ताह में 1-2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि ऑलिव ऑयल में ओमेगा 6 और 9 फैटी एसिड होते हैं, जो नए बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। साथ ही बालों को टूट

Back to top button