बालाकोट में एयर स्ट्राइक से हुई कितनी तबाही, ये हैं 10 बड़े सबूत

 
बता दें कि इंडियन एयरफोर्स के 12 मिराज-2000 लड़ाकू विमानों द्वारा पाकिस्तान की सीमा में घुसकर की गई एयरस्ट्राइक के बाद देश के भीतर और बाहर दोनों जगह घमासान मचा हुआ है। जहां पाकिस्तान इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं है कि उसका कुछ नुकसान हुआ है, वहीं भारत के अंदर भी कई ऐसी आवाजें उठ रही हैं जो बालाकोट में हुई तबाही का सबूत मांग रही हैं। हांलाकि बीते दिनों में कुछ ऐसी बातें निकलकर सामने आई हैं, जिससे यह पता चलता है कि इंडियन एयरफोर्स की एयर स्ट्राइक से आतंकी ठिकाने जरूर तबाह हुए हैं।
1- वायुसेना चीफ ने यह बयान दिया है कि हमें जो टारगेट मिला था, हमने उसे ध्वस्त किया है। इंडियन एयरफोर्स का यह मिशन 100 फीसदी सफल रहा है।
2- नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन के सर्विलांस से इस बात का खुलासा हुआ कि जब इंडियन एयरफोर्स ने एयर स्ट्राइक की, तब उस समय वहां 280 से ज्यादा मोबाइल एक्टिव थे।
3- बालाकोट में जिस जगह एयर स्ट्राइक हुई वहां जैश-ए-मोहम्मद का मदरसा था। मदरसा तालीम-उल-कुरान के एक छात्र ने इस बात की पुष्टि की थी कि 26 फरवरी की सुबह वहां धमाके हुए थे, जिसके बाद पाकिस्तान की सेना ने उन्हें सुरक्षित स्थानोें पर पहुंचा दिया।
4- कुछ पाकिस्तानी यूजर्स ने ट्विटर पर लिखा था कि 26 फरवरी के बाद उन्होंने बालाकोट में 10 एम्बुलेंस भी देखे थे।
5- न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स ने भी यह दावा किया था कि वहां कई स्थानीय निवासियों ने इस बात की पुष्टि की थी कि उस मदरसे में जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी अड्डा है। जब इंडियन एयरफोर्स ने उन्हें निशाना बनाया तब बम धमाकों की आवाज़ भी सुनाई दी थी।
6- पाकिस्तानी मीडिया भी कई रिपोर्ट्स में यह दावा कर चुकी है कि बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने कार्रवाई की। लेकिन हर बार यही कहा कि वहां कुछ नुकसान नहीं हुआ।
7- एयरस्ट्राइक के ठीक बाद पाकिस्तान की सेना ने वर्ल्ड मीडिया को बालाकोट ले जाने का न्योता दिया था। साथ में यह भी कहा था कि वहां तुरंत नहीं बल्कि एक दिन बाद ले जाएंगे। जाहिर है पाकिस्तान की सेना वहां से सबूत मिटाना चाहती थी। जब मीडिया को जाने दिया तो मदरसे के क्षेत्र से काफी दूर तक ही रहने दिया।
8- एयरस्ट्राइक के बाद जैश-ए-मोहम्मद के कमांडर का एक ऑडियो सामने आया था, जिसमें उसने यह कबूला था कि भारत के हमले में उनका बड़ा अड्डा तबाह हुआ है। जो इस बात की पुष्टि करता है कि इंडियन एयर स्ट्राइक से आतंकी सिहर गए हैं।
9- कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ने स्थानीय निवासियों के हवाले से बताया था कि भारत की एयर स्ट्राइक के बाद पास के ही सैन्य अस्पताल और एबटाबाद के अस्पतालों में कई बेड रिजर्व कर दिए गए थे। हांलाकि सरकारी पक्ष इस बात से इनकार करता रहा।
10- बता दें कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र में भारत के खिलाफ बालाकोट में पेड़ों को नुकसान पहुंचाने को लेकर कार्रवाई कर रहा है। दूसरी तरफ गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि बालाकोट में 300 मोबाइल फोन सक्रिय थे, क्या ये मोबाइल फोन पेड़ इस्तेमाल कर रहे थे।

Back to top button