बहुत जल्द भोपाल से दिल्ली दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, पढ़े पूरी खबर

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में बैठकर सफर करने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अब इंतजार की घड़ियां खत्म होने वाली है। मध्य प्रदेश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। 1 अप्रैल को होने वाले इस खास इवेंट के लिए रानी कमलापति स्टेशन पर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन में भोपाल से दिल्ली के सफर के लिए 3 अप्रैल से टिकटें उपलब्ध होंगी। अभी तक 1 अप्रैल की तारीख लगभग तय है, हालांकि, अंतिम समय में अगर कोई बदलाव हो जाए तो कुछ नहीं कहा सकता है। 

वंदे भारत एक्सप्रेस की गति शताब्दी एक्सप्रेस से भी ज्यादा होगी और यह उससे एक घंटे पहले अपने गंतव्य तक पहुंच जाएगी। इतना ही नहीं लंबे समय से लोग यह भी मांग कर रहे थे कि ट्रेन को सुबह के वक्त चलाया जाए। यह बदलाव इसलिए भी जरूरी था क्योंकि कई लोग पहले से यह मांग करते आए हैं कि उन्हें इससे एक ही दिन में दिल्ली पहुंचकर विमान पकड़ने में सुविधा होगी। खासकर दोपहर के वक्त दिल्ली से होने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को देखते हुए यात्री सही समय पर वहां पहुंच सकेंगे। 

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के ऑपरेशन के लिए प्रस्तावित शिड्यूल और फेयर चार्ट को अभी रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिलना बाकी है। नई एक्सप्रेस ट्रेन के आने के बाद यात्री अब काफी जल्दी और कुशलतापूर्वक अपनी यात्रा कर सकेंगे। भोपाल में रेलवे अधिकारियों ने कहा कि माना जा रहा था कि यह ट्रेन जयपुर से शुरू की जाएगी, लेकिन इसका भोपाल से चलना किसी सरप्राइज से कम नहीं है। टेस्ट के दौरान वंदे भारत एक्सप्रेस 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। हालांकि, सुरक्षा को देखते हुए इसकी गति को 130 किलोमीटर प्रति घंटा तय किया गया है। 

बताया जा रहा है कि गति सीमा को कम करने के बावजूद भी यह ट्रेन करीब साढ़े सात घंटे में अपने गंतव्य तक पहुंच जाएगी। इस एक्सप्रेस की वजह से लोगों को हवाई जहाज की यात्रा से सस्ता विकल्प मिलेगा। पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन में 16 डिब्बे जीपीएस आधारित इनफोटन्मेंट के साथ होंगे। इसके अलावा सीसीटीवी सर्विलांस, वाई फाई, बायो वैक्यूम टॉयलेट भी होगा। 

Back to top button