बस लगा ले मुह के छाले पर ये 6 चीज़े, कुछ सेकंडो में असर देख के आप दंग रह जायेंगे…

मुंह छाले होने पर जीवन का स्वाद बिगड़ जाता है. आप ना तो ठीक से खा सकते हैं और ना पी सकते हैं. गर्मी के मौसम में मुंह में छाले होना आम बात है. इसके अलावा दांतों से जीभ कट जाने से भी छाले हो जाते हैं। वैसे तो बिना किसी उपचार के भी छाले एक हफ्ते के भीतर ठीक हो जाता है, लेकिन तब तक आपको बेहद ही दर्द से गुजरना पड़ता है. इसलिए इसका उपचार जरूरी है। चलिए कुछ घरेलू उपाय बताते हैं जिससे आप मुंह के छाले से निजात पा सकते हैं-

आम तौर पर सभी के घर में बेकिंग सोडा होता है, इसका इस्तेमाल कर आप छाले को ठीक कर सकते हैं. गुनगुने पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें. इस पानी से एक दिन में कई बार कुल्‍ला करें. छालों में होने वाला दर्द ठीक हो जायेगा.

फिटकरी के इस्‍तेमाल से छालों के दर्द से राहत मिलती है. फिटकरी को होंठ के अंदर छाले वाले जगह पर दिन में दो बार लगाएं. यह भी रामबाण की तरह छालों को ठीक कर देता है. हालांकि फिटकरी लगाने पर कुछ देर जलन होता है.

मुंह के छालों के इलाज के लिए टी बैग बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद टैनिक एसिड छालों के दर्द को दूर करता है. इसके लिए आप आप एक इस्‍तेमाल किया हुआ टी बैग लें और उसे कई मिनट तक छाले पर लगाएं.

अमरूद के पत्तों को चबाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते है. इसके लिए अमरूद के मुलायम पत्तों में कत्था मिला कर पान की तरह दिन में दो-तीन बार चबाने से मुंह के छाले से राहत मिलती है और छाले ठीक हो जाते हैं.

Back to top button