बड़े काम की हैं LIC की ये नई पॉलिसी, जिंदगी भर…

हाल ही में देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक खास पॉलिसी लॉन्च की है. इस पॉलिसी का नाम जीवन अक्षय-7 (प्लान नंबर 857) है. इस प्लान की सबसे खास बात ये है कि आप निवेश करके जिंदगी भर कमाई कर सकते हैं. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं. 

एलआईसी की जीवन अक्षय-7 सिंगल प्रीमियम वाली नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी स्कीम है. आपको यहां बता दें कि किसी भी एन्युटी स्कीम में एकमुश्त निवेश के बाद एक निश्चित आय होती रहती है. ये कमाई उम्र भर होती रहती है. 

पॉलिसी में वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक एन्युटी के प्रकार उपलब्ध हैं. न्यूनतम एन्युटी 12,000 रुपये सालाना है. पॉलिसी के शुरू में एन्युटी की दरों की गारंटी दी जाती है.

इस प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है. इस प्लान के लिए न्यूनतम खरीद मूल्य एक लाख रुपये है. यहां अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है.

यह प्लान 30 वर्ष से 85 वर्ष तक की आयु के लिए उपलब्ध है. दिव्यांगजन (विकलांग आश्रित) को फायदा पहुंचाने के लिए भी योजना खरीदी जा सकती है.

इस योजना में, किन्हीं दो वंशजों, एक ही परिवार के वंशजों (दादा-दादी, माता-पिता, बच्चे, नाती-पोते), पति-पत्नी या भाई-बहन के बीच ज्वाइंट लाइफ एन्युटी ली जा सकती है. 

पॉलिसी जारी होने के तीन महीने बाद लोन की भी सुविधा मिलती है. मतलब ये कि पॉलिसी होल्डर लोन भी ले सकेंगे.

Back to top button