बड़ा हादसा: जम्मू रोपवे प्रोजेक्ट में सुरक्षा ट्रायल के दौरान हुई 2 की मौत, चार घायल

जम्मू रोपवे प्रोजेक्ट के रेस्क्यू ट्रॉली के सुरक्षा ट्रायल के दौरान महामाया मंदिर के पास दुर्घटनाग्रस्त होकर नीचे गिर जाने से दो मैकेनिक की मौत हो गई। चार अन्य मैकेनिक गंभीर रूप से घायल हैं। ट्रॉली के नीचे गिरने के 15 मिनट तक घटना का किसी को पता नहीं चल सका। इसके बाद घायलों को जीएमसी पहुंचाया गया। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने घटना की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही मृतकों के परिवार वालों को पांच लाख रुपये सहायता की घोषणा की है। घायलों का मुफ्त इलाज करने के भी निर्देश दिए हैं। इस प्रोजेक्ट का तीन फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन प्रस्तावित था।बड़ा हादसा: जम्मू रोपवे प्रोजेक्ट में सुरक्षा ट्रायल के दौरान हुई 2 की मौत, चार घायल

रेस्क्यू रिहर्सल बन गई मौत का कारण
रेस्क्यू ट्रॉली ट्रायल के दौरान ट्रॉली में मंजित सिंह (50) व रवींद्र (30) (सभी निवासी-उत्तर प्रदेश, मौजूदा निवास-पीरखो जम्मू), बलकित सिंह (32) निवासी त्रिकुटा नगर, मंजित सिंह (32) निवासी पश्चिम बंगाल, हरिकृष्ण यादव और राकेश सवार थे। घायल मकैनिक रविंद्र ने बताया कि शाम को ट्रायल के दौरान ही रेस्क्यू ट्रॉली का दरवाजा बीच रास्ते में जाम हो गया था। इसके बाद उसे ठीक करने का प्रयास किया जा रहा था, तभी ट्रॉली पलट गई। सभी छह मकैनिक व सहायक करीब 50 फीट नीचे पत्थरों पर गिरे।

नहीं पहनी थी सेफ्टी बेल्ट
निर्माण एजेंसी की बड़ी लापरवाही की बात भी सामने आ रही है। एक अधिकारी ने नाम न लिखने की शर्त पर बताया कि अब तक की जांच में सामने आया है कि किसी भी मकैनिक ने सेफ्टी बेल्ट नहीं लगाई थी। वहीं, रेस्क्यू ट्रॉली में सिर्फ चार लोगों के एक साथ बैठने का नियम है। कंपनी अधिकारियों ने बड़ी अनदेखी की और हादसे के वक्त इसमें छह लोग बैठे थे। अधिकारी के मुताबिक कंपनी पर भी कार्रवाई होगी।

केबिन नहीं गिरा है। कोलकाता आधारित दामोदर कंपनी के लोग अपने स्तर पर काम कर रहे थे। महामाया साइट में ट्राली अनियंत्रित होकर 20 फीट नीचे गिर गई है।

Back to top button