फ्रांस आतंकी हमले में पुलिस को बंदूकधारी की तलाश, बढ़ाई गई सुरक्षा

फ्रांस के शहर स्ट्रासबर्ग में क्रिसमस बाजार में हमला कर तीन लोगों की हत्या करने और करीब 12 लोगों को घायल करने वाले बंदूकधारी की तलाश में बुधवार को सैकड़ों सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया. इस हमले के बाद फ्रांस की सरकार ने सुरक्षा अलर्ट का स्तर बढ़ा दिया है और सीमा नियंत्रण लागू कर दिया है.

गृह मंत्री क्रिस्टोफ कास्टनर ने कहा कि शहर में आतंक फैलाने वाले हमलावर को पकड़ने के लिए 350 लोगों और हेलिकॉप्टर को लगाया गया है. हमलावर ने शहर की सबसे व्यस्त सड़कों में से एक पर स्थानीय समयानुसार शाम आठ बजे गोलीबारी शुरू कर दी जिससे खौफ में आए लोग इधर-उधर भागने लगे.

कास्टनर ने बताया कि हमलावर ने तीन लोगों की हत्या कर दी और 12 लोगों को घायल कर दिया. पुलिस ने बताया कि आतंक निरोधी अभियान के तहत सैनिक इलाके की गश्त पर थे, उन्होंने घटना के बाद जवाबी गोलीबारी की जिसमें संदिग्ध हमलावर घायल हो गया, लेकिन वह उसे भागने से रोक नहीं पाए. इस दौरान एक पुलिसकर्मी मामूली रूप से घायल हो गया.

बंदूकधारी की हुई पहचान

चीन ने दिखाया दम, हुवेई मामले में कनाडा पर दागा बाउंसर

स्थानीय सुरक्षा सेवा की ओर से जारी बयान में कहा गया कि बंदूकधारी की पहचान कर ली गई है. उसका नाम संदिग्ध अतिवादियों की सूची में था. साल 2015 के बाद से कई आतंकी हमलों के चलते फ्रांस के सुरक्षाबल पहले से हाई अलर्ट पर हैं.

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि मैंने गोलियों की आवाज सुनी जिसके बाद कोलाहल मच गया. लोग इधर-उधर भाग रहे थे. उन्होंने बताया कि थोड़ी ही देर बाद बड़े से क्रिसमस ट्री के निकट तीन घायल लोगों को जमीन पर देखा गया.

गोलीबारी की घटना के थोड़ी ही देर बाद बाजार के इलाके में पुलिस वाहनों और एम्बुलेंस की कतारें लग गई. राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने ट्विटर पर पूरे देश के साथ एकजुटता दिखाई. उन्होंने पेरिस में मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ बैठक भी की.

सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि हमलावर संभवत: चेरिफ नाम का 29 वर्षीय एक युवक है जिसे मंगलवार सुबह गिरफ्तार किया जाना था. हत्या के प्रयास के मामले में उसका नाम आया था और जांच चल रही थी. क्रिसमस बाजार के निकट के कई इलाकों को मंगलवार सील कर दिया गया और लोगों को घरों के भीतर रहने को कहा गया है.

Back to top button