प्रेगनेंसी में इन्फेक्शन से बचाती है तुलसी की पत्तिया

तुलसी के पत्ते हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है.इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है.पर क्या आपको पता है की औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमन्द होती है.तुलसी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में हीलिंग गुण मौजूद होते है.इसके अलावा तुलसी की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है.

प्रेगनेंसी में इन्फेक्शन से बचाती है तुलसी की पत्तिया

1-अगर एक प्रेग्नेंट महिला अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान नियमित रूप से तुलसी की कुछ पत्तियों का सेवन करती है तो उसकी बॉडी में इन्फेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है.तुलसी में एंटी बेक्टेरियल गुण मौजूद होते है जो शरीर  को हर प्रकार के इन्फेक्शन से बचाकर रखने में सहायक होते है.

ये भी पढ़े: बड़ी ख़बर: …तो ये हैं असली वजह जिससे बंद होंगे 2000 रुपए के नए नोट…

2-प्रेजेंसी के दौरान अक्सर महिलाओ को खून की कमी की समस्या हो जाती है.ऐसे में रोज़ाना तुलसी की पत्तियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.तुलसी की दो पत्तियों को रोज खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है.

3-तुलसी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे का अच्छे से विकास करता है.

4-इसमें मैग्नीशियम की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है.मैग्नीशियम पेट में पल रहे बच्चे की हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है.और साथ ही इसमें पाया जाना वाला मैगनीज़ तनाव को दूर करने में मदद करता है.

Back to top button