प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ई-संजीवनी एप भारत की डिजिटल क्रांति की ताकत को दर्शाता है..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि ई-संजीवनी एप भारत की डिजिटल क्रांति की ताकत को दर्शाता है, जो ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श की सुविधा प्रदान करता है। अपने मासिक प्रसारण में पीएम मोदी ने कहा कि यह ऐप आम आदमी, मध्यम वर्ग या दूरदराज के इलाकों में रहने वालों के लिए जीवन सुरक्षा ऐप बन रहा है।

उन्होंने कहा,’यह भारत की डिजिटल क्रांति की ताकत है।’ पीएम मोदी ने भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई ) और सिंगापुर के पेनाउ के बीच हाल के समझौते का भी उल्लेख किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक डॉक्टर और एक मरीज से बात की और इस बात पर प्रकाश डाला कि चिकित्सा परामर्श प्रदान करने में ऐप कितना मददगार साबित हुआ है।

यह एक बड़ी उपलब्धि है- पीएम मोदी

पीएम ने कहा, ‘यह एक बड़ी उपलब्धि है। भारत के लोगों ने कैसे तकनीक को अपने जीवन का हिस्सा बना लिया है, यह इसका जीता-जागता उदाहरण है। हमने देखा है कि कोरोना काल में ई-संजीवनी ऐप लोगों के लिए बहुत बड़ा वरदान साबित हुआ है।’

अपने संबोधन में, मोदी ने देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों द्वारा अपनाए गए स्वच्छता अभ्यासों पर भी प्रकाश डाला और कहा कि ‘स्वच्छ भारत’ एक जन आंदोलन बन गया है।

‘हम स्वच्छ भारत की दिशा में बहुत बड़ा योगदान दे सकते हैं’

उन्होंने कहा, ‘अगर हम संकल्प लें तो हम स्वच्छ भारत की दिशा में बहुत बड़ा योगदान दे सकते हैं।’ भारत की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे विभिन्न प्रयासों को भी उन्होंने अपने संबोधन में रेखांकित किया।

भारतीय खिलौनों का विदेशों में बढ़ा क्रेज

मोदी ने कहा कि देश की ताकत समाज की ताकत से बढ़ती है, प्रसारण में भारतीय खेलों और खिलौनों के उल्लेख के बाद उनकी रुचि में बड़ी वृद्धि देखी गई। उन्होंने कहा कि भारतीय खिलौनों का इतना क्रेज है कि विदेशों में भी उनकी मांग बढ़ गई है।

उन्होंने कहा कि 31 अक्टूबर को एकता दिवस के रूप में मनाई जाने वाली सरदार पटेल की जयंती पर देशभक्ति गीत, लोरी और रंगोली से संबंधित तीन प्रतियोगिताएं शुरू की गईं, जिसमें 700 से अधिक जिलों के पांच लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया है।

 हमारे देश के कलाकार जमीनी स्तर पर सभी को करते रहेंगे प्रेरित

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में कुछ विजेता प्रविष्टियों की भी चर्चा की, जिनमें ‘उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार’ प्राप्त करने वाले भी शामिल थे। पीएम मोदी ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि ये सभी कलाकार प्रदर्शन कलाओं को और अधिक लोकप्रिय बनाने की दिशा में जमीनी स्तर पर सभी को प्रेरित करते रहेंगे।’

Back to top button