आज पेट्रोल और डीजल के बढ़े दाम, जानें ताजा रेट

आज यानि गुरुवार को पेट्रोल और डीजल दोनों के रेट बढ़े। आज दिल्ली में पेट्रोल 73 रुपये का स्तर तोड़ कर पार निकल गया। दिल्ली में पेट्रोल के रेट में आज 7 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 73.02 रुपये हो गए। वहीं डीजल 8 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 66.54 रुपये प्रति लीटर हो गया। देश में रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं।

ऐसा है आज का भाव 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 73.02 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 66.54 रुपये प्रति लीटर पर है। कोलकाता में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75.04 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 68.28 रुपये प्रति लीटर पर है। मुम्बई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 78.59 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 69.65 रुपये प्रति लीटर पर है। चेन्नई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75.79 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 70.26 रुपये प्रति लीटर पर है।

मामूली तेजी के साथ हुई शेयर बाजार की शुरुआत

इस तरह तय होते है दाम 

इसी के साथ विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

Back to top button