पेटीएम में हिस्सेदारी खरीद सकते हैं वॉरेन बफेट, होगा भारत का पहला इन्वेस्टमेंट

दुनिया के सबसे बड़े निवेशक और दुनियाभर में तीसरा सबसे अमीर व्यक्ति वॉरेन बफेट पहली बार भारत में प्रत्यक्ष निवेश करने जा रहे हैं। बफेट बर्कशियर हैथवे पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कॉम्युनिकेशंस में 2,000 से 2,500 करोड़ रुपए निवेश कर सकते हैं।

पेटीएम की ओर से इस साल फरवरी की शुरुआत से ही बर्कशियर हैथवे के साथ बातचीत चल रही है। पेटीएम करीब 2,200 से 2,500 करोड़ रुपए (30 से 35 करोड़ डॉलर) जुटाने की योजना बना रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, फंड मिलने से कंपनी की वैल्यूएशन करीब 10 से 12 करोड़ डॉलर हो जाएगी।  

भारत में होगा पहला निवेश
माना जा रहा है कि इस डील का ऐलान अगले दो हफ्तों के भीतर कर दिया जाएगा। ऐसे में यह बर्कशियर हैथवे का भारत के स्टार्टअप ईकोसिस्टम में पहला निवेश होगा। इतना ही नहीं, यह प्राइवेट टेक्नोलॉजी कंपनी में किया जाने वाला पहला निवेश भी होगा। इससे पहले बर्कशियर ने चुनिंदा पब्लिक लिस्टेड कंपनियों में निवेश किया था। इससे सबसे प्रमुख इंटरनेशनल बिजनेस मशींस (आईबीएम) कॉर्प. और एप्पल हैं। हालांकि, बर्कशियर हाल ही में आईबीएस से बाहर निकल गई है लेकिन उसके पास अब भी एप्पल के स्टॉक हैं। 

पेटीएम के इन्वेस्टर्स
मोबाइल पेमेंट और ऑनलाइन फाइनैंशल सर्विसेज के क्षेत्र में काम करने वाले पेटीएम में चीन के अलीबाबा ग्रुप और जापान के सॉफ्टबैंक की भी हिस्सेदारी है। बर्कशियर पेटीएम में 3-4 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के प्रयास में है और यह शेयर के प्राइमरी सब्सक्रिप्शन के जरिए किया जाएगा। 

वॉरेन बफे दुनिया दुनिया के तीसरे सबसे बड़े धनी व्यक्ति 
वॉरेन बफे दुनिया के सबसे बड़े निवेशक माने जाते हैं और वह दुनिया के तीसरे सबसे बड़े धनी व्यक्ति भी हैं। इस साल मई में उन्होंने अपनी कंपनी बर्कशियर हैथवे की सालाना बैठक में कहा था कि वह भारत में निवेश की अच्छी संभावना देखते हैं और जल्दी ही भारत में अच्छी कंपनियों में निवेश करेंगे। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक वॉरेन की कुल संपत्ति 85.8 अरब डॉलर है और जेफ बेजोस तथा बिल गेट्स के बाद वह दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति हैं।

Back to top button